गूगल एडवर्ड्स से पैसे कैसे कमाए (4 तरीके) – Google Ads Se Paise Kaise Kamaye

Google Ads गूगल के द्वारा ऑपरेट किया जाने वाला Advertiser platform है। काफी लोग आज भी Google Ads को Google Adwords के नाम से ही जानते है।

यह Google Adwords या Google Ads ऑनलाइन paid advertising programmer है जिसके जरिए कोई भी कंपनी या व्यक्ति अपने प्रॉडक्ट, बिजनेस, कोर्स, सर्विसेज की Ads चलाकर Run करवा सकता है।

आज के समय में अगर आप किसी चीज को प्रमोट करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास Google ads से बेहतर और cost efficient विकल्प मौजूद नही है। इसी कारण से आप अगर Advertiser है तो आपको Google ads का उपयोग जरूर करना चाहिए।

अगर आप भी जानना चाहते है कि Google Ads क्या है? Google Ads se paise kaise kamaye तो आपको इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ना चाहिए। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते है।

Google Ads क्या है? – What is Google Ads in Hindi

Google Ads एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां पर एडवरटाइजर आकर अपने प्रोडक्ट, सर्विसेज, बिजनेस, कोर्स को गूगल के सोशल प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकता है। इसके बदले में एडवरटाइजर को पैसे देने होते है लेकिन इससे एडवरटाइजर kk काफी फायदा होता है। ऐसे में अक्सर उनके प्रोडक्ट, बिजनेस, कोर्स की सेल्स या रिच बढ़ जाती है।

Google Ads कहा पर चलते है?

आपको इस बात की जानकारी है कि Google कितनी बड़ी कंपनी है और कितने सारे प्लेटफार्म को ऑपरेट करती है। इसी कारण से आपको अगर Google Ads चलाना है तो आप आपको उसके लिए कैटेगरी चुनना बेहद जरूरी है। जब तक कैटेगरी नही चुनते है गूगल को मालूम नही चल पाता है कि आपके सर्विस, बिजनेस या प्रोडक्ट की ऑडियंस कौन है?

उन्हीं जब चीज को मद्द नज़र रखते हुए Google Ads को मुख्य रूप से दो कैटेगरी में बांटा गया है। कोई भी advertiser जब Google के प्लेटफार्म पर ads रन करवाने के लिए अप्लाई करता है तो उन्हे उनमें से किसी एक category को जरूर चुना होता है। कैटेगरी चुनने से advertiser को काफ़ी फ़ायदा होता है।

Search Network Ads

गूगल के सर्च इंजन नेटवर्क के जरिए आप अपने ads को गूगल सर्च इंजन के रिजल्ट के बीच में दिखा सकते है। अगर कोई व्यक्ति आपके ads के keyword से संबंधित कोई query पूछता है तो उससे यूजर को उनके सवाल के जवाब के साथ साथ आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज का google ads भी देखने को मिलता है।

इस तरीके से जब आपके ads लोग देखते है और आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज में वो बात होती है तो आप इस तरीके से अपने प्रोडक्ट की सेल्स और उसका प्रमोशन कर सकते है।

Display Network Ads

अगर आप Google के Display Network के जरिए वेबसाइट, यूट्यूब विडियोज, ऐप्स पर आपके ads दिखाए जाते है। इस नेटवर्क पर ads दिखाने के लिए 5 मिलियन से अधिक वेबसाइट, एप्लीकेशन और विडियोज मौजूद है।

आप जिस भी प्लेटफार्म पर अपने ads रन करवाना चाहते है आपको उसे चुनना होगा और फ़िर उसके जरिए आपको अपने प्रोडक्ट, सर्विसेज के लिए नए ऑडियंस प्राप्त हो जायेंगे।

Google Ads से पैसे कैसे कमाए? – Google Ads Se Paise Kaise Kamaye

Google Ads के माध्यम से पैसे कमाने के लिए कई तरीके मौजूद है। हमने आपको नीचे सेक्शन में हर तरह के तरीके बताने का प्रयास किया है जिसका इस्तेमाल करके आप Google ads से पैसे कमा सकते है।

1. अपने बिजनेस को प्रमोट करके पैसे कमाए

अगर आप कोई बिजनेस करते है चाहे फिर वो ऑफलाइन हो या ऑनलाइन। आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए Google ads का उपयोग कर सकते है।

आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के बारे में बताने वाला एक वीडियो क्रिएट करना होगा और उसके साथ साथ अपनी वेबसाइट की लिंक को अटैच करना होगा। उसके बाद आपको Google ads की कैटेगरी को चुनना होगा कि आप अपने प्रोडक्ट को कहा पर प्रमोट करना चाहते है। जब आप यह सेलेक्ट कर लेते है तो आप उसके बाद Google ads को रन कर सकते है।

इस तरीके से आप बिजनेस को प्रमोट करके अपने लिए नए क्लाइंट और नए यूजर प्राप्त कर सकते है जो आपको अधिक पैसे कमाने में सहायक होगा।

2. अपने सर्विसेज को प्रमोट करके पैसे कमाए

आप अगर किसी भी तरह की सर्विसेज देते है तो आप उस सर्विसेज को प्रमोट करने के लिए भी Google Ads का इस्तेमाल कर सकते है। जब आप अपने सर्विसेज से संबंधित कोई एक क्लिप तैयार कर लेते है तो आप अपने सर्विसेज को प्रमोट करने के लिए Google ads के वास्त प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते है।

आप इस तरीके से अपने द्वारा दी जाने वाले सर्विसेज को गूगल पर रन करा सकते है और उसके बाद अगर किसी को वही सर्विसेज लेनी होगी तो ए आपसे कॉन्टैक्ट करेगा। इस तरीके आप Google ads का उपयोग करके अपने सर्विसेज को प्रमोट कर सकते है।
प्रॉडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए

अगर आप कोई मैन्युफैक्चरर है और आप अपने प्रोडक्ट की सेल्स को बढ़ाना चाहते है तो उसमे भी Google Ads आपके लिए काफी फायेदमंद साबित हो सकता है।

ऐसा इसलिए है जब आप अपने प्रोडक्ट को अन्य Ads platform पर प्रमोट करते है तो आपके पास इतने अधिक लोगो का यूजर बेस नही होता है। वही अगर आप अपने प्रोडक्ट को Google ads के द्वारा प्रमोट करते है तो आपने Search Engine network के साथ साथ display network का भी विकल्प मौजूद होता है जो आपके प्रोडक्ट के लिए मिलियन की संख्या में यूजर बेस लेकर आता है।

Google ads पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको एक वीडियो क्रिएट करनी होगी। जिसमे आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी बताएंगे और फिर उसे Google ads के नेटवर्क में रन कर देंगे। इस तरीके से आप प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

3. अपने कोर्सेज को प्रमोट करके पैसे कमाए

अगर आपको लगता है कि आपके पास इस समय एक High Demand skill मौजूद है तो आप इस Skill का इस्तेमाल करके जॉब से तो पैसे कमा ही सकते है उसके साथ साथ आप उसी स्किल को सीखने के लिए ऑनलाइन एक कोर्स डेवलप कर सकते है।

जब आप अपना कोर्स बना लेते है तो आप उसे किसी भी प्लेटफार्म पर पब्लिश कर सकते है। जिसके बाद आप चाहे तो आप अपने ads से संबंधित एक Google ads क्रिएट कर सकते है जिसमें आप अपने कोर्स से संबंधित जानकारी लोगो को दे सकते है। जिससे अगर कोई भी व्यक्ति उस कोर्स को करना चाहे तो वो Google ads को देखकर आपके पास आएगा। आप उसे अपना ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते है।

4. Google ads के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप चाहे तो आप Google Ads के जरिए Affiliate Marketing करके भी पैसा कमा सकते है। अगर आप affiliate marketing का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते है तो आप सबसे पहले किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से अपने आप को ज्वाइन करना होगा।

उसके बाद आपको अपने Affiliate link को अपने द्वारा क्रिएट किए गए Google ads के साथ अटैच करना होगा और उसे Google पर अपने कैटेगरी को चुनकर run कर देना होगा।

जब आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते है तो आपको अपने प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी की एक वीडियो क्रिएट करनी होगी। इस तरह से जब आप अपने ads को गूगल पर रन करते है और लोग आपके Affiliate link का इस्तेमाल करके एफिलिएट प्रोग्राम का प्रोडक्ट खरीदते है तो उससे आपको उस प्रोडक्ट की खरीदारी पर कमीशन प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़े :

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Google ads se paise kaise kamaye के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते है। वही अगर आपके मन में Google ads network या उसके ऑपरेशन से संबंधित कोई भी सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। धन्यवाद!

FAQ : Google Ads Se Paise Kaise Kamaye

Q1. क्या आप Google ads से पैसे कमा सकते है?

Ans : जी हां, आप Google ads की मदद से पैसे कमा सकते है l आपको Google किसी भी तरह के पैसे नही देता है। आप Google ads network का इस्तेमाल अपने बिजनेस, अपने प्रोडक्ट, अपने कोर्सेज को प्रमोट करके दुसरे तरीके से पैसे कमा सकते है।

Q2. Google Ads में ads चलाने के लिए कितने पैसे लगते है?

Ans : यह पूरी तरह से अपने कैटेगरी पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के कैटेगरी या प्रोडक्ट को Google ads पर प्रमोट कर रहे है। जब आप Google Ads के ऑफिशियल वेबसाइट पर जायेंगे तो आपको प्रोडक्ट और कैटेगरी के हिसाब से रेट लिस्ट का मालूम चल जाएगा लेकिन हम आपको इतना जरूर कह सकते है कि यह सबसे सस्ता और इफेक्टिव तरीका है अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए।

Q3. Google Ads से 1 दिन में ₹ 1000 कैसे कमाए?

Ans : आप चाहे तो आप Google Ads की मदद से एक दिन में 1000 क्या लाखो रुपए भी कमा सकते है। आपको Google ads से पैसे कमाने के लिए अपने प्रोडक्ट, बिजनेस, कोर्सेज की क्वालिटी और उनके ads चलाने के लिए बनाई गई वीडियो पर अधिक ध्यान देना चाहिए। अगर आप बातो का ध्यान रख लेते है तो आपके Google ads के माध्यम से एक दिन में लाखो रुपए कमाना भी कोई बड़ी बात नहीं होगी।

मेरा नाम शनि कुमार सैनी है मुझे इंटरनेट के जरिये लोगो के साथ जानकारी साझा करना अच्छा लगता है मैं इस ब्लॉग के जरिये लोगो के साथ टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका शेयर करता हु

Leave a Comment