Google Docs क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे – What Is Google Docs In Hindi

दोस्तों अगर आपको लिखना पसंद है या फिर आप इस तरह के कामों के लिए Microsoft Word इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने Documents को Store करने के लिए Computer Storage या फिर किसी External Storage Device की आवश्यकता होती है।

लेकिन अगर आप इस तरह के कामों के लिए Google Docs इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपका सारा Data, Cloud में Store हो जाता है।

गूगल के द्वारा वितरित किए गए इस प्लेटफार्म पर आप MS Word की तरह Documents बना सकते हैं वर्तमान समय में Google Docs, MS Word को कड़ी टक्कर दे रहा है और कहीं ना कहीं इससे आगे भी है।

आज के समय में अधिकतर Writer, Freelancer, Blogger सभी अपने काम को करने के लिए पहली पसंद के रूप में Google Docs का चुनाव करते हैं।

जिस हिसाब से इस प्लेटफार्म की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि भविष्य में इसका इस्तेमाल और भी अधिक होने वाला है।

दोस्तों अगर आप Google Docs Kya Hai, इसके कौन-कौन से फीचर्स हैं, इसे इस्तेमाल करने पर आपको कौन-कौन से फायदे मिलते हैं और आप किस किस तरीके से इस प्लेटफार्म को Access कर सकते हैं आदि के बारे में जानना चाहते हैं What Is Google Docs In Hindi तो पोस्ट को ध्यान से जान तक पढ़े।

Google Docs क्या है ? (What Is Google Docs In Hindi)

Google Docs के बारे में बात करें तो यह एक Web आधारित Word Editor है जिसे आप पूरी तरह फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं इसे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के द्वारा संचालित किया जाता है।

इस Online Word Editor Platform को इस्तेमाल करती हुई कोई भी User Documents बना सकता है, उन्हें शेयर कर सकता है, उन पर कमेंट कर सकता है, और उन Documents को Update आदि कर सकता है।

Google Docs की Full Form Google Document है आप इसका इस्तेमाल पर्सनल उपयोग और बिजनेस उपयोग दोनों तरीके के लिए कर सकते हैं यह गूगल के द्वारा प्रदान की जाने वाली Service, G-Suite का एक हिस्सा है।

इसके सभी कार्य MS Word की तरह संचालित होते हैं क्योंकि यह वेब आधारित एडिटर प्रोग्राम है तो इसमें आप जो भी दस्तावेज तैयार करते हैं उन्हें Store करने के लिए किसी Storage Device की आवश्यकता नहीं होती।

बल्कि इसका सारा डाटा क्लाउड में ही Store हो जाता है प्रत्येक User को Google Docs पर फ्री में 15 GB Cloud Storage मिलता है अगर आपको अपने कामकाज के लिए इससे अधिक डाटा की आवश्यकता पड़ती है तो आप थोड़े से भुगतान में उसे प्राप्त कर सकते हैं।

सभी इंटरनेट डिवाइस की मदद से आप गूगल डॉक्स को Access कर सकते हैं आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, टेबलेट और आईफोन आदि से इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप Google Docs का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास एक Gmail ID होनी चाहिए क्योंकि पहले आपको Google Docs में Login करना पड़ता है।

गूगल डॉक्स का इतिहास – History Of Google Docs In Hindi 

गूगल ने 9 मार्च 2006 को इसे लांच किया था लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि शुरुआत में Google Docs को गूगल ने खुद नहीं बनाया था।

दरअसल वर्ष 2005 में Upstartle नाम की एक कंपनी ने Writely नाम से एक वेब आधारित Word Editor Program शुरू किया था जिसे अगले साल मतलब 2006 में गूगल के द्वारा खरीद लिया गया।

उसके बाद गूगल ने इसमें थोड़े से बदलाव किए और कुछ समय के बाद गूगल डॉक्स के नाम से मार्केट में लॉन्च कर दिया वर्ष 2012 में इस प्लेटफॉर्म का ऐप लॉन्च किया गया और उस समय यह लोगों के स्मार्टफोन तक पहुंच गया।

आज के समय में इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के अनुसार यह MS Word का सबसे बेहतरीन Alternative है जिसे इस्तेमाल करते हुए सभी यूजर अपने मोबाइल फोन से ही इसमें सभी तरह के Documents बना सकते हैं, Edit, Update आदि कर सकते हैं।

अभी के समय में यह प्लेटफार्म ऐप और वेबसाइट दोनों रूप में उपलब्ध है आप चाहे तो कंप्यूटर में इसकी Extension भी Install कर सकते हैं अभी यह 100 से ज्यादा भाषाओं को Support करता है।

Google Docs के फीचर्स

यह प्लेटफार्म आपको बहुत ही बेहतरीन फीचर्स देता है जिनकी मदद से Users को काम करने में काफी आसानी हो जाती है इसके प्रमुख फीचर्स के बारे में नीचे बताया गया है।

1. पूरी तरफ फ्री है

Google Docs एक Free Word Editor है जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की आवश्यकता नहीं है इसमें एक यूजर को 15 GB का Free Cloud Storage मिलता है जो कि काफी है।

अगर भविष्य में आपको इससे ज्यादा Store चाहिए तो आप थोड़े से भुगतान में अपने Google Docs की Storage Capacity को बढ़ा सकते है।

2. Cloud आधारित प्रोग्राम है

दोस्तों यह एक क्लाउड आधारित वर्ड एडिटर है जिसमें आपके द्वारा लिखा गया शब्द Auto Save हो जाता है आपके द्वारा बनाया गया सभी डाटा Cloud Server में सुरक्षित रहता है।

3. Multi User Support करता है

इस ऐप की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इस पर एक समय में कई सारे यूजर मिलकर काम कर सकते हैं अगर किसी Document पर Teamwork की जरूरत है तो आप सभी Users को उस Document पर काम करने के लिए Invite कर सकते हैं।

4. Multi Device को Support करता है

अनेक प्रकार की डिवाइस की मदद से आप इस को इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके पास स्मार्टफोन या टेबलेट है तो आप Google Docs App इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप रखते हैं तो आप Google Docs Extension/Official Website की मदद से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Offline काम कर सकते हैं

अगर आपकी डिवाइस में इंटरनेट नहीं है तब भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं Google Docs को आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन तरीके से भी Access कर सकते हैं।

6. Add On कर सकते है

Google Chrome Store पर ऐसी बहुत सारी Extensions मौजूद हैं जिन्हें Install करने के बाद आप Google Document के Functions में इजाफा कर सकते हैं।

7. Multiple File Format Support करता है

यह App अलग अलग तरह की File Format को Support करता है अगर आप यहां पर कोई दस्तावेज तैयार करते हैं तो उसे .docs, .word, .pdf, .txt आदि में शेयर कर सकते हैं।

8. Google Search भी कर सकते हैं

इसके अंदर इनबिल्ट गूगल सर्च की सुविधा उपलब्ध है आप अपने दस्तावेज में गूगल सर्च के द्वारा Image, Video, Graphics, Text आदि Add कर सकते हैं।

9. विभिन्न प्रकार के Template इस्तेमाल कर सकते हैं

इसमें बहुत सारे In Built Template मौजूद होते हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं इन्हें इस्तेमाल करके कोई भी User आसानी से जटिल से जटिल दस्तावेज तैयार कर सकता है।

जैसे अगर आपको अपना Resume तैयार करना है तो आप Resume Template का चयन करेंगे और 2 मिनट में अपनी सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Resume तैयार कर सकते हैं।

10. Use करने में आसान है

बहुत आसानी से इसे इस्तेमाल किया जा सकता है अगर आपको इंटरनेट की हल्की फुल्की जानकारी है तो आप आसानी से Google Docs पर काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

Google Docs कैसे इस्तेमाल करें – How To Use Google Docs In Hindi 

आप किसी भी इंटरनेट डिवाइस की मदद से गूगल के इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल कर सकते हैं आप कंप्यूटर के साथ-साथ अपने मोबाइल फोन से भी इसे Access करके काम कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको 3 तरीके बता रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से Google Docs पर सभी तरह के Documents बना सकते हैं।

  • Google Docs Official Website
  • Google Drive
  • Google Docs App

1. Google Docs Official Website

Google Docs की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए पास आपके पास Email Id होनी चाहिए फिर नीचे बताए गए स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको Google Chrome Browser में अपनी Gmail ID से Login करना है।
  • उसके बाद आप वहां पर सर्च बारे में Google Docs लिखकर सर्च करेंगे।
  • सबसे पहले नंबर पर आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको इसी पर क्लिक करके उसमें विजिट करना है।
  • उसके बाद आपको Go To Docs वाली विकल्प का चुनाव करना है।
  • फिर आप + वाले Sign पर क्लिक करके Blank Sheet या Template चुन सकते हैं और अपने अनुसार उस पर काम कर सकते हैं।

2. Google Drive

अगर आप Google Drive रखते हैं तो इसकी मदद से आसानी से Google Docs Use कर सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में सीधी तरफ ऊपर की ओर Google App Store वाले विकल्प का चुनाव करना है।
  • फिर आप यहां से Drive वाले विकल्प का चुनाव करेंगे और उसे ओपन करेंगे।
  • सबसे ऊपर की तरफ़ बाई ओर आप New का विकल्प देखेंगे जिसमें + साइन होगा आपको उसी पर क्लिक करना है।

Google Docs Kya Hai

  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प आएंगे जहां पर आपको Google Docs को चुनना है यह सबसे पहले नंबर पर होता है।
  • फिर आप Blank Documents या From A Template विकल्प में से किसी को भी चुन कर उस पर काम कर सकते हैं।

Google Docs Kya Hai

3. Google Docs App

अगर आप मोबाइल फोन से इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसका एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा जब आप App से Google Docs Use करते हैं तो यह इसे इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका होता है।

Google Docs Kya Hai

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर सर्च बॉक्स में Google Docs लिखकर सर्च करना है।
  • अगले इंटरफेस में आपको इस एप्लीकेशन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी दिखाई देगी नीचे आप Install वाला बटन देखेंगे।
  • आपको कुछ नहीं करना है आप Install वाले बटन पर क्लिक करेंगे कुछ समय के बाद यह ऐप डाउनलोड होने के बाद आपके मोबाइल में Install हो जाएगा।
  • अब आपके Google Docs App ओपन करना है अगर आपने पहले से इसमें Sign In किया हुआ है तो ठीक है अन्यथा आप अपनी Gmail ID मदद से इसमें Sign In करेंगे।
  • इतना करने के बाद आप वापस से इसके होम स्क्रीन पर आ जाएंगे नीचे की तरफ आपको + का Sign दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जैसा की Screen Shot में दर्शाया गया है आप अपने अनुसार किसी को भी चुन कर यहां काम कर सकते हैं।

Google Docs Kya Hai

तो दोस्तों इस तरह से आप अलग-अलग तरीके इस्तेमाल करके Google Docs को Use कर सकते हैं और वहां पर काम करना शुरू कर सकते हैं।

Google Docs के फायदे

  • आप इसे बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास स्टोरेज कम है तो सीधे आधिकारिक वेबसाइट से इसे इस्तेमाल करके काम कर सकते हैं।
  • सभी तरह की Internet Devices की मदद से आप इसको Access कर सकते हैं।
  • यह बहुत सारी File Format को Support करता है आप अपने अनुसार किसी भी फाइल फॉर्मेट में काम कर सकते हैं।
  • किसी भी फाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं और उसमें Editing भी की जा सकती है।

Google Docs के नुकसान

  • सभी तरह के दस्तावेज बनाने के लिए यह अनुकूल नहीं है।
  • इसमें आप जो भी काम करते हैं वह Online Save होता है।
  • बड़े दस्तावेजों के लिए Google Docs के फीचर्स काफी नहीं है।
  • Internet Slow होने की स्थिति में आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते।
  • Google Docs पर आप जो भी फाइल शेयर करते हैं उससे पहले डाउनलोड करना पड़ता है।

Google Docs कैसे सीखें

अगर आपने कभी पहले MS Word पर काम किया है तो आपको गूगल डॉक्स इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आएगी लेकिन अगर आप MS Word के बारे में नहीं जानते तब आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से Google Docs सीख सकते हैं।

1. YouTube

YouTube पर ऐसी बहुत सारी वीडियो मौजूद है जिन्हें देखने के बाद आप Google Docs Use करना सीख सकते हैं इसके लिए आपको YouTube के सर्च बॉक्स में How To Use Google Docs लिखकर सर्च करना पड़ेगा।

2. Website

जब आप ब्राउज़र में गूगल डॉक्स इस्तेमाल कैसे करें लिखकर सर्च करेंगे तो बहुत सारी वेबसाइट इस बारे में आपके सामने आएंगी आप किसी को भी ओपन करके जानकारी ले सकते हैं।

3. Paid Course

बहुत सारे लोग Google Docs में Mastery के लिए अपने कोर्स बेचते हैं आप इन्हें Try कर सकते हैं ये Courses आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से मिल जाएंगे।

4. Google Help Center

गूगल हेल्प सेंटर में आपको गूगल डॉक्स का इस्तेमाल करने के संबंध में आर्टिकल मिल जाएंगे जिन्हें पढ़कर आप इसे इस्तेमाल करना सीख सकता है आप चाहे तो यहां पर इस संबंध में अपने प्रश्न भी पूछ सकते है।

5. MS Office

अब आप कहेंगे कि इस पोस्ट में हम तो Google Docs सीखने के बारे में बात कर रहे हैं और आप MS Office के बारे में बता रहे हैं।

तो हम आपको बता दें कि MS Office के सभी Functions गूगल डॉक्स की तरह काम करते हैं अगर आप MS Office सीख लेते हैं तो आपके लिए गूगल डॉक्स करना आसान हो जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस लेख के द्वारा आपने Google Document के संबंध में सभी तरह की जानकारी प्राप्त की है साथ ही इस ऐप को इस्तेमाल करने के अलग अलग तरीको के साथ इसे सीखने के बारे में भी जाना है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पूरी तरीके से Google Document चलाना सीख गए होंगे और आप यहां पर जल्द से जल्द काम करना शुरू करेंगे |

FAQ : Google Docs Kya Hai In Hindi 

Q1. Google Docs का पूरा नाम क्या है?

Ans : Google Docs की Full Form Google Document है |

Q2. Google Docs को कब लौंच किया गया।

Ans : 9 मार्च 2006

Leave a Comment

%d bloggers like this: