(10+Tips ) बिना पैसे का पैसा कैसे कमाए – Online Paise Kaise kamaye Without Investment

जब से इंटरनेट आम लोगों तक पहुंचा है लोगों ने ऑनलाइन पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में सर्च करना शुरू किया है।

इसी वजह से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके भी सामने आए हैं लेकिन ज्यादातर तरीके ऐसे होते हैं जिनसे पैसे कमाने के लिए आपको शुरू में निवेश करना पड़ता है।

लेकिन दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनमें अधिकतर विद्यार्थी शामिल होते हैं कि उनके पास निवेश करने के लिए पैसा नहीं होता है आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए के बारे मे या फिर बिना पैसे का पैसा कैसे कमाए

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment की पोस्ट में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिन से पैसा कमाने के लिए आपको एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है तो चलिए शुरू करते हैं।

बिना निवेश के Online पैसा कमाना क्या होता है ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जब आप कोई ऐसा तरीका Follow करके पैसा कमाते हैं जिसमें आपको निवेश नहीं करना पड़ता तो उसे बिना निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना कहा जाता है।

बिना निवेश के पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें

इस पोस्ट में हम आपके साथ उन तरीकों की जानकारी साझा करेंगे जिनसे आप बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं इन तरीकों के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता हो सकती है जैसे-

  • Latest Android Version वाला स्मार्ट फोन
  • Bank Account
  • Gmail ID
  • Camera

बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

यहां पर हमने उनसे भी तरीकों के बारे में एक-एक करके विस्तार से बताया है जिनसे आप बिना निवेश के पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) के बारे में भी जानना चाहते हैं या फिर आप गूगल पर धुंध रहे की Bina Investment Ke Paise Kaise kamaye तो इस पोस्ट में बताए गए सभी तरीके फॉलो कर सकते हैं।

1. Refer And Earn

बिना निवेश के और घर बैठे पैसे कमाने का यह बहुत शानदार तरीका है जिसमें आपको एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

Google Play Store पर आपको ऐसे बहुत सारे App मिल जाते हैं जिन्हें आप Refer करके अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें बस आपको उस एप्लीकेशन को रेफर करके अपने यार, दोस्तों को डाउनलोड करवाना होता है।

और इसी के बदले में आपकी अच्छी कमाई हो जाती है Refer And Earn से पैसे कमाने के लिए आप AngelOne, Groww, Upstox, Google Pay, MPL, PayTm First Games जैसे Apps इस्तेमाल कर सकते हैं।

Steps

  • आप जिस भी ऐप को रेफर करके पैसा कमाना चाहते हैं सबसे पहले उसी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
  • उसके बाद आप संबंधित एप्लीकेशन में अपनी Profile का Setup करेंगे।
  • अब आप एप्लीकेशन की Refer And Earn वाली Section में जाकर किसी भी तरीके(Copy Link, Share) से उसे अपने यार, दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • जैसे ही आपके यार, दोस्त उस App को डाउनलोड करते हैं आप ही कमाई होती है।

2. Captcha Solve

बिना निवेश के पैसे कमाने का यह इतना शानदार तरीका है कि आप यहां पर पहले दिन से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

अगर आप गूगल पर जाकर इस तरह की वेबसाइट के बारे में सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिलेंगे जहां पर आप Captcha Solve कर सकते हैं और उसके बदले में पैसा कमा सकते हैं।

हालांकि इस तरीके से आप ज्यादा पैसा तो नहीं कमा सकते लेकिन आपका जेब खर्च आसानी से निकल जाता है यहां पर आप प्रतिदिन Captcha Solve करके $5 तक की कमाई कर सकते हैं।

बिना निवेश के पैसे कमाने के इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए आप CaptchaTypers, ProTypers, Captcha2Cash, 2Captcha, Qlinkgroup, VirtualBee जैसी वेबसाइट पर अपना खाता बना सकते हैं।

Steps

  • आप जिस भी Website पर काम करना चाहते हैं उस पर विजिट करके अपना खाता बनाएं।
  • आपकी Profile Approve होने में 48 घंटे तक का समय लग सकता है उसके बाद आपके सामने Solve करने के लिए Captcha Code आ जाएंगे।
  • फिर आप उन्हें सॉल्व कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

3. Online Survey

यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आप पहले दिन से पैसा कमा सकते हैं इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप मौजूद हैं जिन पर आप Online Survey करके पैसा कमा सकते हैं

ऐसी बहुत सारी कंपनी मौजूद हैं जो अपने Products के बारे में Review जानना चाहती हैं इसके लिए वह सर्वे आयोजित करती हैं और उसके बदले में भुगतान भी करती हैं।

Swagbucks, Valuedopinions, Cashcrate The, Panel Station, Opinionbureau कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप ऑनलाइन सर्वे करके रोज $20 तक की कमाई कर सकते हैं।

वहीं अगर आप एप्लीकेशन इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Google Opinion Rewards, Task Mate जैसे Apps पर विचार कर सकते हैं।

Steps

  • आप जिस भी प्लेटफार्म(App/Website) का इस्तेमाल करना चाहते हैं उस पर अपना खाता बनाएं और Profile तैयार करें।
  • अब आप वहां पर तरह-तरह के ऑनलाइन सर्वे में पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं और सही पाए जाने पर पैसा कमा सकते हैं।

4. Link Short

Link Short करके भी बिना निवेश के अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं बहुत सारी वेबसाइट ऐसी है जहां पर आप लिंक छोटी करके पैसा कमा सकते हैं।

इस तरह की वेबसाइट पर आपको लिंक छोटी करके उसे अपने Social Media Handles पर शेयर करना होता है।

जैसे ही कोई User आपके द्वारा शेयर की गई लिंक पर क्लिक करके Link Shortening Website में जाता है तो उसे Ads दिखाई देती है जिसके बदले में आपकी कमाई होती है।

Link Short करके पैसा कमाने के लिए आप bitly, short url, cutt.ly जैसी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Steps

  • सबसे पहले लिंक छोटी करने वाली वेबसाइट पर जाकर अपना खाता बनाएंगे।
  • अब आप जिस भी लिंक को छोटी करना चाहते हैं उसे मुख्य वेबसाइट में डालेंगे और उसका Short Link प्राप्त करके अपने Social Media Handles पर शेयर करेंगे।
  • जब कोई User उस लिंक पर क्लिक करके मुख्य वेबसाइट में पहुंचेगा तो उसे विज्ञापन दिखेगा जिसके बदले में आपकी कमाई होगी।

5. Content Writing

बिना निवेश के पैसे कमाने का यह मेरा पसंदीदा तरीका है क्योंकि मैंने खुद इस तरीके से घर बैठे पैसा कमाया है अगर आप Blogging के बारे में हल्की फुल्की जानकारी रखते हैं तो आपके लिए Content Writing से पैसा कमाना आसान हो जाता है।

जब आप किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते हैं तो इसे Content Writing कहा जाता है वेबसाइट का Owner आपको इस काम के बदले में पैसे देता है।

इस तरीके में पैसा आपको PPW के हिसाब से दिया जाता है मतलब जितना लंबा आर्टिकल आप लिखते हैं उतने ही ज्यादा आपके पैसे बनते हैं।

Content Writing करके पैसा कमाने के लिए आप Fiverr, Uptowork, Freelance, Truelance जैसी वेबसाइट पर खाता बना सकते हैं या फिर Facebook Groups भी ज्वाइन कर सकते हैं।

Steps

  • सबसे पहले आपको उन वेबसाइट पर अपना खाता बनाना है जिनके बारे में हमने पोस्ट में बताया है या फिर आप Content Writing से जुड़े फेसबुक ग्रुप Join कीजिए।
  • अब आप यहां पर अपनी Service के बारे में पोस्ट कर सकते हैं Interested लोग आपसे संपर्क करेंगे।
  • फिर आप उनसे बातचीत करके Rates Decide कर सकते हैं और Content Writing करके पैसा कमा सकते हैं।

6. Online Game

लगभग हर चीज Online होती जा रही है इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए अब बहुत सारे Games भी ऑनलाइन खेले जा रहे हैं।

इस तरह के Games में कुछ खेल ऐसे होते हैं जहां पर आप सिर्फ मनोरंजन कर सकते हैं वहीं कुछ से आप पैसा कमा सकते हैं।

MPL, Winzo, Skill Clash, PayTm First Games जैसे बहुत सारे एप्लीकेशन पर आप ऑनलाइन गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं यहां पर पैसा कमाना विशेष रूप से आपके गेम खेलने के कौशल पर निर्भर करता है।

वैसे तो इन Apps को ज्यादातर पैसे लगाकर गेम खेला जाता है लेकिन जब आप इन Applications को पहली बार Join करते हैं तो आपको कुछ गेम फ्री दिए जाते हैं जिन्हें खेल कर आप कमाई कर सकते हैं।

Steps

  • आप जिस भी App को इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे डाउनलोड करें फिर आप अपना खाता बनाएंगे।
  • पहली बार Join करने पर आपको एप्लीकेशन के द्वारा अच्छा खासा वेलकम बोनस मिलता है।
  • अब आप यहां पर उस बोनस के द्वारा गेम खेल सकते हैं और उसमें जीत हासिल करके पैसा कमा सकते हैं।

7. Video देखकर

दोस्तों वीडियो देखकर भी आप बिना निवेश के अच्छे पैसे कमा सकते हैं सुनने में यह तरीका थोड़ा सा अलग लगता है लेकिन वास्तव में ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिन पर आप Video देखकर पैसे कमा सकते हैं।

वीडियो देखकर पैसे कमाने वाले जितने भी ऐप हैं Basically उन पर कंपनियां अपने Products का Promotion करने के लिए Ads Run करती है।

आपको इन्हीं Ads को देखने पर पैसे मिलते हैं पैसे कमाने का यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आप मनोरंजन के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

अगर आप घर बैठे बिना निवेश के वीडियो देखकर पैसा कमाना चाहते हैं iRazoo, Vidcash, Stato, Watch Video And Earn Money जैसे Apps पर अपना खाता बना सकते हैं।

Steps

  • सबसे पहले वह ऐप डाउनलोड करेंगे जिस पर आप वीडियो देखकर पैसा कमाना चाहते हैं।
  • फिर आप यहां पर अपनी Profile का Set Up करेंगे।
  • अब आप यहां पर वीडियो देखना शुरू कर सकते हैं जिसके बदले में आपको Coins मिलते हैं।
  • फिर आप उन Coins को पैसों में बदल सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

8. Web Designing

बिना निवेश के पैसे कमाने का यह तरीका इतना शानदार है कि आप यहां पर लाखों रुपए में कमाई कर सकते हैं।

अगर आपको अच्छी तरीके से Website Designing करनी आती है तब आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं जो भी लोग Blogging शुरू करते हैं उन्हें एक Website की जरूरत होती है।

आप ऐसे लोगों के लिए Website Design कर सकते हैं और बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं दोस्तों अगर आप इस काम को International Level करता है तो बहुत अच्छी कमाई आप कर सकते हैं।

Steps

  • सबसे पहले आपको Freelancing Websites जैसे Fiverr, Uptowork, Freelance पर विजिट करके अपना खाता बनाना है।
  • फिर आप अपनी Website Designing की Service को ध्यान में रखते हुए एक Professional Profile तैयार करेंगे।
  • जिन भी लोगों को अपनी वेबसाइट बनानी होगी वह आपसे संपर्क करेंगे।
  • आप उनसे बातचीत करने के बाद उनका काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

9. Social Media

Social Media, आज के जमाने में घर बैठे और बिना निवेश के पैसे कमाने का बहुत शानदार तरीका है लेकिन इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है।

Social Media की मदद से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको कोई Page या Group बनाना होगा और उस पर नियमित रूप से Content Publish करके उस पर Followers की संख्या बढ़ानी होगी।

जो आपके Page या Group पर अच्छे खासे Followers हो जाते हैं तब आप अलग अलग तरीके Follow करके जैसे Affiliate Marketing, Sponsorship, Paid Promotion, Collaboration से पैसा कमा सकते हैं।

Steps

  • सबसे पहले अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Page या Group तैयार करें।
  • आपका Page/Group जिस भी कैटेगरी पर है उस से जुड़ा हुआ Content नियमित रूप से उस पर Publish करें।
  • अब आपके प्लेटफार्म पर धीरे-धीरे Followers और Likes की संख्या बढ़ने लगेगी।
  • अब आप ऊपर बताए गए तरीके अपनाकर यहां से पैसा कमा सकते हैं।

10. Online Tutor

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको किसी विषय के बारे में अच्छी खासी जानकारी हैं तब आप ऑनलाइन शिक्षा देकर बिना निवेश के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Lockdown के बाद से भारत में ऑनलाइन शिक्षा पर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है अगर आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Online Tutor आपके लिए बहुत बेहतर विकल्प है।

इस समय बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है जहां पर आप Teacher के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।

Online Teaching में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी पसंद से कोई भी विषय चुन सकते हैं अगर आपको किसी विषय विशेष में अच्छी नॉलेज है तब आप Career Consultant भी बन सकते हैं।

Steps

  • अगर आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं और किसी विषय के अच्छे जानकार हैं तो सबसे पहले आपको Vedantu, Unacademy, Byjus, Tutor आदि को Join करके Job के लिए Apply करेंगे।
  • अगर आपको नौकरी मिल जाती है तब आप ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपके साथ दस ऐसे तरीकों के बारे में चर्चा की है जिनसे पर आप बिना निवेश के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं Online Paise Kaise Kamaye Without Investment In Hindi  वैसे तो Blogging, YouTube, Affiliate Marketing जैसे तरीकों से भी ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इनसे पैसा कमाने के लिए आपको निवेश भी करना पड़ता है और काफी लंबे समय तक इंतजार भी करना पड़ता है।

दोस्तों अगर आप Online Paise Kaise Kamaye Bina Investment Ke के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बताएं गए तरीके अपनाएं।

Leave a Comment

%d bloggers like this: