मोबाइल में गूगल अकाउंट कैसे बनाये 2024 - Google Account Kaise Banaye

दोस्तों आज के समय में गूगल को इंटरनेट का बादशाह कहा जाता है क्योंकि सर्च इंजन में गूगल का हिस्सा 90% से ज्यादा है। यह कई तरीके की सेवाएं देता है जैसे YouTube, Google Chrome और Google Maps।

इन सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास एक Google Account  होना बहुत जरूरी है। इसलिए हम आपको इस पोस्ट में Google Account Kaise Banaye के बारे में जानकारी आपको देंगे।

दोस्तों यदि आप Android User है तो आपको भी Google Account की जरूरत पड़ती होगी तो आज हम आपकी इसी समस्या को दूर करने वाले हैं।

इस पोस्ट मे आपको हम बताएंगे Google Account Kaise Banaye के बारे में और साथ ही Google Account  से संबंधित जानकारी जैसे Google क्या है, Google Account के प्रकार और इससे संबंधित कुछ प्रश्नों के बारे में बात करेंगे।

Google Account क्या है – What is Google Account In Hindi 

दोस्तों Google Account एक Free Online Account है जो गूगल की सभी सेवाओं जैसे Gmail, Google Drive, Google Calendar, Google Maps, YouTube, Google Photos के लिए Sign In के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब आप एक Google Account बनाते हैं तो आप गूगल के सभी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी डिवाइस में दी गई हो।

अगर आपके पास एक Google Account है तो आप Google Account का उपयोग एक दूसरे के साथ File Share करने में भी कर सकते हैं और Gmail पर Mail भी भेज सकते हैं। यदि आप कहीं जा रहे हैं तो Google Account का इस्तेमाल करके आप Google Maps की मदद ले सकते हैं और सही जगह पहुंच सकते हैं।

गूगल अकाउंट कैसे बनाते हैं? – Google Account Kaise Banaye

दोस्तों यदि आप अपने फोन पर Google Account  बनाना चाहते हैं और आपके पास कोई मोबाइल नंबर नहीं है और फिर भी आप Google Account  बनाने के बारे मे जानना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपना Google Account  बना सकते हैं-

  • दोस्तों सबसे पहले आप अपने मोबाइल Settings पर जाएं और वहा Google या Users & Account पर क्लिक करे जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया

google account kaise banaye

  • इसके अलावा आप Google Account बनाने के लिए अपने Web Browser में Google के वेबसाइट google.com पर जाएं।
  • उसके बाद वेबसाइट के ऊपरी Left में Right Side के आगे बने हुए Icon पर क्लिक करें। यह आपको गूगल के Login Page पर ले जाएगा।
  • अब आप Create account या New to Google? या Create an account लिखा हुआ दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

google account kaise banaye

  • अब आपको अपना First Name और Last Name को अच्छे से भरना होगा।

google account kaise banaye

  • उसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि और Gender को भरने से कहा जाए भरने के लिए कहा जाएगा जिसे आप अच्छे से भरें और फिर Next पर क्लिक कर दें 

google account kaise banaye

  • उसके बाद आपको अपनी Email ID भरने के लिए कहा जाएगा। आप एक नया ईमेल पता बनाना चाहते हैं तो Use My Current Email Address Instead पर Click करके उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

google account kaise banaye

  • फिर आपसे एक Security Question पूछा जाएगा। यह उन दिनों के लिए होगा जब आप अपना पासवर्ड भूल जाएँगे और आपको अपने Account को फिर से प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग करना होगा।
  • अब आपको I agree या Next पर क्लिक करके Google की Term और Conditions को Accept करना होगा।

जब आप सभी जानकारी भर देंगे तो आपके Email ID पर Google की ओर से एक Email भेजा जाएगा जिसमें आपको आपके अकाउंट को Activate करने के लिए एक Link दिया जाएगा। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपका Google Account बन जाएगा।

इस तरह से आप अपना Google Account बना सकते हैं और Google के सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने Google Account के ज़रिए Gmail, Google Drive, YouTube, Google Maps और Google Play Store जैसी सेवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं।

Google Account के प्रकार – Types of Google Account In Hindi 

Google Account हमारे फोन के लिए बहुत जरूरी है और इसके कई प्रकार होते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी दी गई है-

1.Personal Google Account

दोस्तों Personal Google Account एक ऐसा Account होता है जिसे आप अपने नाम से बना सकते हैं और जिसके माध्यम से आप Google की सेवाओं जैसे Gmail, Google Drive, Google Calendar, Google Docs, Google Sheets, Google Slides का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने Personal Google Account का उपयोग Google Play Store और Google Maps के लिए भी कर सकते हैं।

2. Google Workspace Account

दोस्तो Google Workspace Account को पहले Google G Suite के नाम से जाना जाता था इसे एक बिजनेस उपयोग के लिए बनाया गया Google Account  है। इसका उपयोग आप Google की सेवा जैसे Gmail, Google Drive, Google Calendar, Google Meet, Google Docs, Google Sheets, Google Slides आदि के लिए कर सकते हैं जो कि बिजनेस उपयोग के लिए उपयोगी होते हैं।

3. Google Education Account

दोस्तो Google Education Account एक विशेष Google Account होता है जो शिक्षकों, छात्रों और स्कूलों के लिए बनाया गया है। यह उन शिक्षा संस्थानों के लिए अनुकूल है जो Google की सेवा जैसे Google Classroom, Google Meet, Google Drive, Google Docs, Google Sheets और Google Slides का उपयोग करना चाहते हैं। 

4. Google AdWords Account

दोस्तों Google AdWords Account एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो गूगल द्वारा बनाया गया है। इसका उपयोग Advertisement बनाने और गूगल के सर्च नेटवर्क और पार्टनर साइटों पर विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है। 

5. Google Analytics Account

दोस्तों Google Analytics Account एक ऐसा Online Tool है जो गूगल द्वारा बनाया गया है जिसका उपयोग वेबसाइट के लोगों के Analysis के लिए किया जाता है। इस Tool के माध्यम से आप अपने Users के बारे में अनेक जानकारियां जैसे कि उनकी संख्या  आदि को Track कर सकते हैं। 

Google Account में मोबाइल नंबर वेरीफाई कैसे करे

दोस्तों Google Account में मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान देना बहुत जरूरी है जोकि आपकों नीचे बताए गए हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Google Account में Login करना होगा।
  • फिर अपनी Google Account के Profile Page पर जाएं।
  • उसके बाद Personal info & privacy सेक्शन में जाएं और Your personal info पर क्लिक करें।
  • फिर Phone Section में जाएं और Add a phone number पर क्लिक करें।
  • फिर आप अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें और Next पर क्लिक करें।
  • आपके इस 10 अंकों के नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आप दर्ज करें और Verify पर क्लिक करें।
  • अब आपका मोबाइल नंबर Google Account से जुड़ गया है और वेरिफाई हो गया है।

दोस्तों इस तरह से आप अपने Google Account में मोबाइल नंबर को वेरिफाई कर सकते हैं और आपके अकाउंट को Safe रख सकते हैं।

Google Account में अपना पासवर्ड कैसे Reset करें

दोस्तों यदि आप अपने Google Account का Password भूल गए हैं या आपका अकाउंट हैक हो गया है तो आप इसके Password Reset करके नया Password बना सकते हैं तो आइए आप जानते हैं नया Password कैसे बनाते हैं-

  • दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Google Account की Sign In Page पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने Forgot password लिखा दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • आपके जुड़े हुए Google Account के लिए Email ID या फोन नंबर को अच्छे से भरे।
  • फिर आपके Google Account से जुड़े हुए फोन नंबर या ईमेल आईडी पर एक Verification Code आएगा जिसे आप अच्छे से भर कर Next करें।
  • फिर आपको एक ऐसा Password दर्ज करना होगा जिसे आप हमेशा याद रख सकें उसे नया Password में भरे करें और उसके बाद भी Re Password में भी ऊपर वाला पासवर्ड भरे।
  • उसके बाद Change Password पर क्लिक करें और अपना नया Password सेट करें।

आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने Google के पासवर्ड को बहुत ही आसान तरीके से Change कर सकते हैं और अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

Google Account के फायदे – Advantage Of Google Account In Hindi 

दोस्तों Google Account के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ फायदे नीचे बताए गए हैं-

  • Google Account का प्रयोग करके हम Play Store से किसी भी एप्लीकेशन को Free में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Google Account की मदद से आप फ्री में एक दूसरे के पास Gmail भेज सकते हैं।
  • Google Account के माध्यम से आप Google Maps, Google Translate, Google Calendar, YouTube आदि जैसी सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • Google Account की मदद से आप एक दूसरे को फाइल भेज सकते हैं।

दोस्तों Google Account बनाने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा जैसा कि आपको ऊपर जानकारी दी गई है।

Google Account के नुकसान – Disadvantage Of Google Account In Hindi 

दोस्तों Google Account के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है-

  • दोस्तों कुछ धोखाधड़ी करने वाले लोगों द्वारा Google Account  के Login को Hack किया जा सकता है जो आपके खाते को असुरक्षित बना सकता है।
  • यदि आपका Google Account  हैक हो जाता है तो आपके सभी Online Data को खतरा हो सकता है जिसमें आपके Email, Photo, Video और फ़ाइलें शामिल हो सकती हैं।
  • दोस्तों यदि आप अपने Google Account  को लेकर सावधान नहीं हैं तो आपका अकाउंट का गलत उपयोग हो सकता है जो आपके लिए सुरक्षा से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है।

दोस्तों Google Account के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हो सकते हैं इनके बारे में आपके ऊपर जानकारी दी गई है इसे ध्यान में रखकर ही आप अपना Google Account  चला सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको Google Account Kaise Banaye के बारे में और साथ ही Google Account  से संबंधित जानकारी जैसे Google क्या है, Google Account के प्रकार और इससे संबंधित कुछ प्रश्नों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप पूरी तरह संतुष्ट होंगे हमारे इस लेख को अपने उन सभी दोस्तों तक रख एक शेयर करें जो Google Account Kaise Banaye के बारे में जानना चाहता है।

FAQ : Google Account Kaise Banaye In Hindi 

Q1. क्या हम Google Account में अपना Password Reset कर सकते हैं?

Ans : जी हां, अगर आप अपना Google Account का पासवर्ड भूल गए हैं या आपको लगता है कि आपका Account Hack हो गया है तो आप इसकी Settings में जाकर Forgot password पर Click करके नया पासवर्ड बना सकते हैं।

Q2. क्या Google Account में अपनी ईमेल ID बदल सकते हैं?

Ans : जी हां, आप अपने Google Account की ईमेल आईडी को बदल सकते हैं इसके लिए आपको Personal info में जाना होगा और आप अपनी आईडी को आसानी से बदल सकते हैं।

Q3. क्या Google Account में अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो  बदल सकते हैं?

Ans : जी हां, इसके लिए आपको अपने Google Account में Sign In करना होगा और फिर अपने Account के ऊपरी बाएँ कोने मे अपने फ़ोटो के Icon पर Click करें।

Q4. मेरी Google Account की आईडी क्या है?

Ans : दोस्तो आप अपनी Google Account में लॉग इन करके अपनी आईडी देख सकते हैं। यदि आप Google Account में Login नहीं कर पा रहे हैं तो पहले आपको अपने Email ID और पासवर्ड के साथ Login करना होगा।

Q5. Google Account में अपनी Contact List कैसे बनाएं?

Ans : आप Google Account में अपनी Contact List के लिए Google की Official App, Google Contacts का उपयोग कर सकते हैं। या Google Account में Login करने के बाद Google Contacts एप्लिकेशन के लिए इस लिंक https://contacts.google.com/ पर जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments