PHP क्या है और कैसे काम करता है - PHP Kya Hai In Hindi

क्या आप भी आज इंटरनेट पर कोई वेबसाइट चला रहे है। अगर ऐसा है तो हम आपसे सवाल पूछना चाहेंगे कि आपने अपनी वेबसाइट कोडिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करके बनाई है या फिर वर्ड प्रेस के द्वारा? वही दूसरा सवाल हमारा आपसे यह होगा कि क्या आप जानते है कि WordPress आपकी वेबसाइट को कैसे क्रिएट करता है?

आप भी अगर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है लेकिन आपको कोडिंग लैंग्वेज की इतनी खबर नही है तो आप किसी डेवलपर को हायर करेंगे। लेकिन एक डेवलपर को हायर करना आपके लिए महंगा पड़ सकता हैं। इसी कारण से हम आपको यह सुझाव देंगे कि आप PHP का इस्तेमाल करके भी वेबसाइट बना सकते है। आज हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि PHP Kya hai साथ ही में PHP कहा से सीख सकते है? हम आपको इन सब विषय के बारे में बताने का प्रयास करने वाले है।

PHP क्या है – What is PHP in Hindi

यह PHP एक सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है। इस लैंग्वेज का इस्तेमाल करके आप वेबसाइट डेवलप कर सकते है। इस PHP के द्वारा लिखा हुआ प्रोग्राम हमेशा ही सर्वर में run करता है। उसके बाद उस प्रोग्राम का जो भी output होता है वो HTML Page se कन्वर्ट होकर यूजर के ब्राउजर में शो होता है।

अधिकांश तौर पर ऐसा माना जाता है कि किसी भी Website के HTML और CSS Code को कोई भी देख सकता है। लेकिन को वेबसाइट PHP Language से Code होती है उसे यूजर नही देख सकते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि PHP Code हमेशा server में चलती है।  जिसके कारण कभी भी कोई कोड क्लाइंट तक नहीं पहुंच पाता है।

PHP का आज के समय में इस्तेमाल ?

कोडिंग और प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल करके आप सॉफ्टवेयर, ऐप्स और वेबसाइट बनाया जा रहा हैं। वही PHP का आज के समय में इस्तेमाल की बात करे तो मुख्य तौर पर इसका इस्तेमाल वेबसाइट और ऐप्स को बनाने में किया जा रहा है। आर्टिकल के निचले सेक्शन में हम आपको PHP के बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Blogger के लिए PHP जानना क्यों जरूरी है?

आप अगर एक ब्लॉगर है तो आपके लिए PHP को जानना और भी जरूरी है। किसी भी ब्लॉगर को काम करने के लिए वेबसाइट चाहिए होती है। अगर आपको PHP आता होगा तो आप खुद से अपनी ब्लॉग साइट को क्रिएट करके अपने अनुरूप कस्टमाइज कर सकते है। आप अगर खुद से वेबसाइट क्रिएट कर लेते है तो आपको किसी डेवलपर को पैसा देने की कोई जरूरत नही होती है।

PHP का पूरा नाम क्या है – PHP Full Form In Hindi

इस PHP की फुल फॉर्म की बात करे तो इसे Personal Home Page कहा जाता है। लेकिन उसके बाद अब PHP को Hypertext Processor के नाम से जाना जाता है। PHP एक काफी powerful Language है। इस PHP Language के द्वारा बनकर आज लाखो साइड इंटरनेट पर चल रही है। आज के समय के सभी Popular CMS जैसे WordPress, Joomla जैसी वेबसाइट भी PHP से बनी है। दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक Facebook भी PHP Language का इस्तेमाल करके बनी है।

PHP की History क्या है?

इस PHP को साल 1994 में Rasmus Lerdorf के द्वारा बनाया गया था। Rasmus Lerdorf ने इस लैंग्वेज को Website Development करने के मकसद से ही शुरू किया था।

PHP का उपयोग क्या है?

  • इस PHP Language का उपयोग करके Dynamic website और web application बनाया जा सकता है।
  • आप इस Language का इस्तेमाल करके वेबसाइट से डेटाबेस को भी जोड़ सकते है।
  • इस PHP Language का इस्तेमाल करके आप Database में मौजूद डाटा को कुछ नया डाटा डाल सकते है, पुराने किसी डाटा को एडिट कर सकते है और चाहे तो डाटा को डिलीट भी कर सकते है।
  • आप चाहे तो आप इस Language का इस्तेमाल User Login System भी बना सकते है। वही साथ ही में आप Server Side Validation का भी काम सकते है।
  • इस PHP Language के द्वारा आप यह भी तय कर सकतें है कि कौन सा यूजर आपके वेबसाइट के कौन से पेज को access कर सकता है।
  • अगर आप चाहे तो आप इस Language का इस्तेमाल करके यूजर से डाटा का input प्राप्त कर सकते हैं। जिसे आप अपने database में भी store कर सकते है।
  • इस Language का इस्तेमाल करके आप ईमेल को रिसीव और सेंड भी कर सकते है।
  • आप इस PHP का इस्तेमाल अपने site पर मौजूद cookies को ऐड और डिलीट भी कर सकते है।
  • अगर आप चाहे तो आप वेबसाइट पर Data Encryption और decryption का भी काम कर सकते है।

PHP कैसे काम करता है?

  • आपके जानकारी के लिए बता दे कि PHP के Code को HTML के साथ लिखा जाता है। आपको लेकिन इसे execute करने के लिए Server को भी install करना होगा।
  • PHP की बात करे तो यह एक Software है जो web server में जाकर install होता है। इस सर्वर पर यह PHP Web Developer द्वारा निर्धारित किए हुए Tasks को पूरा करता है। जिसके बाद कुछ ही मिली सेकंड्स के अंदर output को यूजर के ब्राउजर पर सेंड कर दिया जाता है।
  • जब भी कोई यूजर आपके वेबसाइट पर कोई request send करता है। जब उसके बाद सर्वर आपके उस request के लिए डॉक्यूमेंट को फाइंड करता है। उसके बाद PHP Processor पर जाकर सेंड कर देता है।

PHP Processor कितने प्रकार के होते है?

Processor का काम operations को परफॉर्म करने का होता है। PHP Processor की बात करे तो यह दो प्रकार के होते है,

Copy Mode

इस तरह के PHP Processor में Plain HTML को Final Output पर कॉपी करके रख दिया जाता है।

Interpret Mode

इस तरह के PHP Processor में Code को interpret किया जाता है। उसके बाद आपके सामने जो भी Output प्राप्त होता है उसे ही Final Output में रख दिया जाता है।

PHP के फायदे क्या है?

  • आप PHP को फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि PHP Free और Open Source है।
  • इस PHP को independent Platform माना जाता है जिसका मतलब यह है कि आप इसका इस्तेमाल Windows, Linux, Mac जैसे सभी प्लेटफार्म में यूज कर सकते है।
  • इस PHP को चलना काफी आसान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Syntax काफी आसान माना जाता है।
  • PHP का Execution Speed काफी तेज माना जाता है।
  • इस PHP में Built-in database module मौजूद होता है। जिससे आप काफी आसानी से Database से Connection Create कर सकते है।
  • आपको इस PHP के साथ एक Powerful Library Support भी प्राप्त होता है।
  • नई टेक्नोलॉजी और फीचर्स के साथ PHP के वर्जन में लगातार अपडेट देखने को मिलता रहता है। जिससे यह उपयोग करने में समय के साथ और भी आसान होते जा रहा है।
  • यह PHP Apache और IIS दोनो ही प्रकार के सर्वर के लिए काफी कंपेटिबल माना जाता है।
  • आप PHP के साथ MySQL के साथ साथ MS SQL Server, Oracle जैसे Database का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • आपने अगर गौर किया होगा तो जाना होगा कि ज्यादातर होस्टिंग सर्वर Default तौर पर PHP को Support करते है। आपको इस PHP के कोड को रन करने के लिए किसी स्पेसिफिक होस्टिंग सर्वर की जरूरत नही होती हैं।
  • PHP से बनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए भी आपको कोई extra पैसा खर्च करने की जरूरत नही होती है।

PHP के नुकसान क्या है?

  • इस PHP का एक साइड इफेक्ट यह है कि यह Highly Modular नही हैं। इसी के कारण आप PHP के द्वारा किसी बड़े एप्लीकेशन को मैनेज नही कर सकते है।
  • यह PHP Open Source है। इसी के कारण source code को कोई भी नही देख सकता है। अगर आपके Code में कोई Bug है तो काफी लोग उसका गलत फायदा भी उठा सकते है।
  • इस PHP Framework और Tools का अधिक इस्तेमाल करने से एप्लीकेशन के परफॉर्मेंस में काफी कमी देखने को मिलती है।

PHP की Coding करने के लिए Important Tool

अगर आप PHP की Coding को सीखना चाहते है तो आपको Web Server और Notepad++ जैसे Important Tool की जररूत होती है।

●      Web Server

आप PHP के द्वारा जितना भी कोड करेंगे वो आपके Server में ही Store होगा। अगर आपके पास Web Server है तो ही आप इस PHP में Data को store कर सकते है।

●      Notepad++

आपको PHP लैंग्वेज में कोडिंग करने के लिए Code Editor की जररूत होगी। आप इस Notepad++ का इस्तेमाल करके कोड कर सकते है। Notepad++ के अलावा भी काफी सारे Code Editor है जो मार्केट में Editor के तौर पर काम करते है जैसे Sublime Code Editor

PHP कहा से सीख सकते है ?

आप इस PHP Programming Language को काफी तरीके से सीख सकते है। आप आज चाहे तो आप PHP को YouTube के माध्यम से ऑनलाइन भी फ्री में सीख सकते है। अगर आप ऑनलाइन पोर्टल से सीखना चाहते है तो आप w3schools.com, tutorialspoint.com, learn-php.org, codecademy.com और Udemy.com जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। वही अगर ऑफलाइन PHP के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहते है तो आप अपने पास के किसी टेक से जुड़े कोचिंग से भी PHP को सीख सकते है। मार्केट में आज PHP को सीखने वाली काफी सारी किताबे भी मौजूद हैं। जिसको पढ़कर और उसका नियमित रूप से अभ्यास करके आप PHP को सीख सकते है।

PHP सीखने के लिए कुछ टिप्स

आपको इस बात की जानकारी हो गई है कि आप PHP कहा से सीख सकते है? लेकिन अगर आप यह जानना चाहते है कि PHP को आसानी से कैसे सीख सकते है? उसके लिए आपको हम कुछ टिप्स के बारे में बताने का प्रयास करेंगे।

●      Syntax और Basic Fundamental पर ध्यान दे

आप किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख रहे है तो आपको किसी भी लैंग्वेज के सिंटेक्स और Basic Fundamental पर सबसे अधिक ध्यान देना होगा। किसी भी प्रोजेक्ट को बनाने के लिए हमे उस लैंग्वेज के Syntax का इस्तेमाल करना ही होता हैं। वही जब हम Basic Fundamental को ध्यान में रकते है उसके बाद ही हम प्रोजेक्ट को पूरा कर पाने में सफल हो पाते है।

●      रोजाना प्रैक्टिस करे

जब तक आप किसी भी लैंग्वेज को सीखते हुए दिन में 2 से 3 घंटे उस लैंग्वेज से कोडिंग नही करेंगे तो ऐसी स्थिति में आपको लैंग्वेज सीखने में काफी समय लग सकता है।

इसे भी पढ़े :

निस्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको PHP Kya hai? साथ ही में PHP कहा से सीख सकते है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। वही अगर आपके मन में इन सब विषय से संबंधित कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते है।

FAQ : PHP Kya Hai In Hindi

Q1. PHP से क्या-क्या बनाया जा सकता है?

Ans : आप इस PHP का इस्तेमाल करके CMS, Dynamic website, Static Website, Web-based software, Desktop applications, WordPress Plugin और WordPress Themes जैसे चीजे को भी बना सकते है।

Q2. क्या PHP को सीखना आसान है?

Ans : अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जब हम PHP की तुलना करते है तो यह आसान दिखाई देता है। इस प्रोग्राम लैंग्वेज में इस्तेमाल होने Syntax भी HTML के जैसे ही होते है।
 

Q3. क्या PHP का इस्तेमाल करना फ्री है?

Ans : जी हां, PHP एक open source है। जिसके कारण कोई भी व्यक्ति मुफ्त में इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है।

Q4. PHP की विशेषता क्या है?

Ans : यह PHP किसी भी Dynamic Website को क्रिएट करने के लिए सबसे पॉपुलर तरीके में से एक है। यह PHP एक open source है जिसके कारण कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। यह PHP इस्तेमाल करने के लिए काफी आसान माना जाता है।

Q5. PHP को सीखने के लिए आपको कौन सी लैंग्वेज आना जरूरी है

Ans : आप अगर इस PHP के कोडिंग को सीखना चाहते है तो आपको HTML, JAVA, C Language , C++, JavaScript, MySQL जैसी लैंग्वेज का बेसिक नॉलेज होना बेहद जरूरी है। अगर आपको इन भाषा का ज्ञान है तो आपके लिए PHP को सीखना आसान हो जाता है।

Q6. Father of PHP किसे माना जाता है?

Ans : Rasmus Lerdorf को Father of PHP माना जाता है।

Q7. PHP से कौन से वेबसाइट बनाए गए है?

Ans : इस PHP Language का इस्तेमाल करके FaceBook
WikiPedia, Tumblr, WordPress,Canva और Freelance जैसी वेबसाइट को क्रिएट कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments