12 मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान- Advantage And Disadvantage Of Mobile Phone In Hindi

वर्तमान समय में मोबाइल फोन हमारी जरूरतों में से एक ऐसी जरूरत बन गया है जिस के बगैर कुछ समय बिताना भी बहुत मुश्किल बन जाता है।

अगर आपके पास मोबाइल फोन है तब आप हमारे इस कथन को बहुत अच्छे तरीके से समझ सकते हैं इसमें कोई शक नहीं है कि मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के बहुत फायदे हैं लेकिन यह आधुनिक डिवाइस हमारे लिए बहुत से नुकसान भी पैदा करता है इसलिए आज के आर्टिकल में हम Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan के विषय में चर्चा करेंगे |

वर्तमान समय में मोबाइल फोन मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन है यह आज के समय में एक ऐसी आदत बन चुकी है जिसके बिना नहीं रह सकते।

आज इस पोस्ट के द्वारा हम आपको Advantage And Disadvantage Of Mobile Phone In Hindi के बारे में जानकारी देंगे इस पोस्ट में आप मोबाइल फोन के फायदे और मोबाइल फोन के नुकसान के बारे में भी जानेंगे।

Table of Contents

मोबाइल फोन के फायदे – Advantage Of Mobile Phone In Hindi(

सबसे पहले हम आपको मोबाइल फोन के फायदे के बारे में बता रहे हैं जो कि नीचे विस्तार से बताएं हैं।

1. सभी तरह की जानकारी ले सकते हैं

Mobile Phone को आप जानकारी स्टोर करने और जानकारी लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं वर्तमान समय में मोबाइल फोन बहुत अधिक Storage Capacity के साथ आ रहे हैं।

जिनमें आप बहुत बड़ा डाटा स्टोर कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप मोबाइल फोन में इंटरनेट की मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2. संचार

मोबाइल फोन आधुनिक समय में संचार का सबसे बड़ा माध्यम हैं मोबाइल फोन के आविष्कार से पहले दूर स्थित लोगों के बीच बातचीत होना मुश्किल था।

लेकिन मोबाइल फोन की खोज के बाद अब बातचीत करना काफी आसान हो गया है इस आधुनिक डिवाइस की मदद से आप दूर बैठे अपने रिश्तेदारों से बहुत आसानी से बात कर सकते हैं।

3. इंटरनेट बैंकिंग

अब आप सिर्फ अपने मोबाइल फोन की मदद से अपने Financial Accounts को Manage कर सकते हैं और इंटरनेट बैंकिंग मदद से एक जगह से दूसरी जगह पैसा भी भेज सकते हैं।

साथ ही साथ सिर्फ मोबाइल फोन की मदद से आप अपने खाते के संबंध में सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे Apps, गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके उनकी मदद से सभी तरह के मोबाइल रिचार्ज, बिल का भुगतान, पैसों का लेन देन आदि कर सकते हैं।

4. मनोरंजन

मोबाइल फोन वर्तमान समय में मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन है मोबाइल फोन की मदद से आप सभी तरह की वीडियो देख सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं और गाने वगैरह सुन सकते हैं।

साथ में आप अपने मोबाइल फोन की मदद से Online Games भी खेल सकते हैं Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp जैसे Social Media Platforms को भी आप अपने मोबाइल फोन की मदद से मैनेज कर सकते हैं।

5. आपातकालीन स्थिति में मदद करता है

मोबाइल फोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको आपातकालीन स्थिति में बचा सकता है अगर आप किसी ऐसे स्थान पर फंस गए हैं जहां से आप को बाहर निकलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा है तब आप मोबाइल फोन की मदद से अपने यार, दोस्तों या रिश्तेदारों को बुला सकते हैं।

6. कैमरा

कुछ साल पहले तक लोगों को फोटो खिंचवाने के लिए फोटोग्राफर की जरुरत होती थी जिसे फोटो खिंचवाने के बदले में पैसे देने पड़ते थे साथ ही उनकी क्वालिटी भी ज्यादा अच्छी नहीं हो रही थी।

इस समय ऐसे बहुत से स्मार्टफोन मौजूद है जिनमें बहुत अच्छी कैमरा क्वालिटी मौजूद है सबसे अच्छी बात यह है कि मोबाइल फोन की मदद से फोटो खींचना भी बहुत आसान है।

आप बहुत आसानी से अपने या अन्य व्यक्तियों के मोबाइल फोन से फोटो खींचने के बाद उन्हे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

7. GPS Location

इसे मोबाइल के सबसे अच्छे फायदे में गिना जा सकता है वर्तमान समय में जो भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं उनमें जीपीएस लोकेशन की सुविधा है।

GPS Location की मदद से आप लाइव लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं साथ ही अगर आपको किसी स्थान पर जाना है तब आप जीपीएस लोकेशन की मदद ले सकते हैं।

आप अपने मोबाइल फोन के Google Maps App में Location निर्धारित कर सकते हैं फिर गूगल मैप आपको वहां पर जाने का सही रास्ता बता देता है।

8. इंटरनेट

इंटरनेट का इस्तेमाल करना मोबाइल का सबसे बड़ा फायदा है पहले के समय में लोगो को इंटरनेट चलाने के लिए Cafe जाना पड़ता था लेकिन आज आप अपने मोबाइल फोन की मदद से कहीं भी और कभी भी इंटरनेट चला सकते हैं।

अभी तो 4G और 5G स्पीड लांच कर दी गई है जिसकी मदद से मोबाइल फोन से इंटरनेट Access करना और भी ज्यादा आसान हो गया है।

अपने मोबाइल पर इंटरनेट चला कर आप सभी जरूरी काम कर सकते हैं मतलब आप जिन कामों को कंप्यूटर की सहायता से करते हैं उन्हें मोबाइल की मदद से भी किया जा सकता है।

9. सुविधाजनक है

मोबाइल फोन के आने से पहले लोग टेलीफोन का इस्तेमाल करते थे जो एक Cable की मदद से Connect रहता था।

टेलीफोन को किसी एक निर्धारित जगह पर रखना पड़ता था और अगर हमें उसकी मदद से किसी से बात करनी होती थी तो उसी के पास बैठना पड़ता था।

लेकिन अब समय के साथ टेलीफोन, मोबाइल फोन में बदल गए हैं Mobile Phone आकार में बहुत छोटे और Portable होते हैं।

यह इतनी सुविधाजनक डिवाइस है जिसे आप अपनी जेब में रख कर आसानी से एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं।

10. Alarm, Flashlight, Calculator

  • वर्तमान समय में जितने भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं उन सब में अलार्म, फ्लैशलाइट, केलकुलेटर के अलावा इसी के जैसी अन्य सुविधा भी मौजूद होती हैं।
  • आप सिर्फ अपने मोबाइल फोन की मदद से अपने समय के अनुसार Alarm लगा सकते हैं और Reminder भी Set कर सकते हैं।
  • इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आप अपने मोबाइल फोन की Flash Light की मदद से जरूरी काम कर सकते हैं।
  • बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें Manually Calculation करने में बहुत मुश्किल आती है ऐसे लोग अपने मोबाइल फोन में Calculator की हेल्प ले सकते हैं।
  • नए स्मार्टफोन में इस समय Scientific Calculator आ रहे हैं जिनकी मदद से आप सभी तरह की गणना कर सकते हैं।

Advantage And Disadvantage Of Mobile Phone In Hindi

11. पैसों की बचत

मोबाइल फोन बहुत सारे स्थानों पर आपके पैसों की बचत करता है मोबाइल फोन के आने से पहले लोग संचार के लिए काफी पैसा खर्च कर देते थे।

लेकिन इस डिवाइस के आविष्कार के बाद आप लोग बहुत आसानी से कम खर्च में एक-दूसरे से बातचीत कर सकते हैं साथ ही घर बैठे चीजों को भी मंगवा सकते हैं।

12. Online Shopping

Amazon, Flipkart, Snapdeal, Meesho जैसी E Commerce Companies से आप अपने मोबाइल फोन की मदद से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

यह मोबाइल का बहुत ही अच्छा फायदा है क्योंकि इस समय लोगों के पास बाजार जाकर खरीदारी करने का समय नहीं होता है।

तब लोग अपने मोबाइल फोन में ऑनलाइन खरीददारी करने वाले एप्लीकेशन डाउनलोड करके उनके जरिए से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

13. Privacy

स्मार्टफोन में आप अपनी मर्जी के अनुसार काम करने के लिए स्वतंत्र होते हैं आप अपने मोबाइल फोन में फोटो, वीडियो, फाइल, आदि को Password की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने पर आप अपनी Privacy सुनिश्चित कर सकते हैं साथ ही आप Secret तरीके से ऑनलाइन लेनदेन भी कर सकते हैं और किसी यूजर से बातचीत भी कर सकते हैं।

मोबाइल फोन के नुकसान –Disadvantage Of Mobile Phone In Hindi

इसमें कोई शक नहीं है कि मोबाइल फोन के बहुत सारे फायदे हैं और आप इसकी मदद अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना सकते हैं।

लेकिन यह डिवाइस आपके लिए बहुत सारे नुकसान भी लेकर आती है अब हम आपको मोबाइल फोन से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

1. समय की बर्बादी

मोबाइल फोन समय को बर्बाद करने की सबसे अच्छी मशीन है कमाल की बात यह है कि हमें इसका एहसास भी नहीं होता कि मोबाइल फोन हमारे वक्त को बर्बाद कर रहा है।

जिस आयु में युवाओं के हाथ में किताब होनी चाहिए उस उम्र में मोबाइल फोन है पढ़ाई लिखाई करने वाले विद्यार्थी मोबाइल फोन की वजह से Time Management नहीं कर पाते हैं।

2. Privacy Leak हो सकती हैं

अधिकतर व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में सभी तरह की गोपनीय जानकारी रखते हैं जैसे बैंक अकाउंट की जानकारी, एटीएम कार्ड का पिन, गोपनीय फोटो और वीडियो आदि।

अगर भविष्य में आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाता है या वह गुम हो जाता है तब आप की निजी चीजों के सार्वजनिक होने का खतरा बढ़ जाता है।

3. महंगी डिवाइस

स्मार्टफोन काफी महंगे होते हैं हालांकि आज के समय में इनकी कीमतों में कुछ गिरावट आई है लेकिन स्मार्टफोन को समय-समय पर बदलते रहना युवाओं का फैशन बन गया है।

इसी वजह से बाजार में अच्छी ब्रांड और फीचर्स वाले स्मार्टफोन की कीमत काफी अधिक है और युवाओं की मन में हमेशा इन स्मार्टफोन को खरीदने की लालसा रहती है।

स्मार्टफोन से लोगों की जिंदगी तो आसान हुई है लेकिन यह जेब पर अनावश्यक रूप से भार डालता है।

4. ध्यान में कमी होती है

अगर आप सोशल मीडिया ऐप इस्तेमाल करते हैं तो बहुत अच्छी तरीके से जानते होंगे कि आप को रोजाना कितने अनावश्यक मैसेज प्राप्त होते हैं।

आपको जरूरी काम करने के दौरान मोबाइल फोन पर इस तरह के मैसेज का नोटिफिकेशन सुनाई देता है जब आप उसे चेक करते हैं तब आप का ध्यान जरूरी काम से हटकर मोबाइल फोन पर चला जाता है।

5. स्वास्थ्य को नुकसान होता है

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मोबाइल फोन काफी ज्यादा नुकसानदायक है रिसर्च के अनुसार स्मार्टफोन से रेडियोएक्टिव किरण निकलती है जो शरीर के Tissues के द्वारा अवशोषित की जाती हैं।

यह किरण सबसे पहले आंख के रेटिना को खराब करती हैं इसके अलावा व्यक्ति के दिमाग और ह्रदय पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

6. लत लग जाती है

इस समय हम अपनी जिंदगी के अधिकतर काम मोबाइल फोन की मदद से ही करते हैं जिस वजह से हमें मोबाइल फोन की आदत लग जाती है।

ज्यादातर लोग सुबह उठने के लिए अलार्म मोबाइल फोन की मदद से ही लगाते हैं इसके अलावा अगर किसी को Good Morning करना हो तो वह मोबाइल की मदद से ही किया जाता है।

उसी तरह बहुत सारे काम जल्दी करने के लिए मोबाइल फोन की मदद ली जाती है जिस वजह से मोबाइल फोन की लत लग जाती है।

7. दुर्घटना

अधिकतर युवा कान में इयरफोन लगाकर बाइक चलाते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो रोड पार करते समय भी मोबाइल फोन में घुसे रहते हैं।

दोस्तों इन सब कारणों की वजह से दुर्घटना हो जाती है कई बार तो दुर्घटना इतनी भीषण होती है कि व्यक्ति की जान भी चली जाती है।

8. दिमाग की क्षमता कम होती है

मोबाइल फोन के बढ़ते प्रयोग की वजह से दिमाग की क्षमता में कमी देखी जा रही है पहले लोग जरूरी काम को याद रखते थे लेकिन अब उसे मोबाइल में लिख लेते हैं।

हिसाब करने के लिए अब मोबाइल केलकुलेटर की मदद ली जाती है उसी तरह फोन नंबर याद रखने के बजाय उन्हें मोबाइल में Save कर लिया जाता है 

पहले के समय में साल की महत्वपूर्ण तिथियों को याद रखा जाता था लेकिन अब उन्हें गूगल करके पता कर लिया जाता है।

इस तरह मोबाइल फोन जिंदगी को आसान बनाने के साथ दिमागी क्षमता को कम कर रहा है अगर दिमाग का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा तो भविष्य में की क्षमता और कम होती चली जाएगी।

9. नींद ना आने की समस्या

इस समय लोगों को मोबाइल की लत इतनी ज्यादा लग चुकी है कि वह रात में बहुत अधिक समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं।

इससे लोगों के सोने का चक्र बिगड़ जाता है और उन्हें नींद ना आने की समस्या हो जाती है नींद पूरी न होने की वजह से अगले दिन काम करने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है।

10. अकेलेपन को बढ़ावा मिलता है

मोबाइल फोन के बढ़ते प्रयोग की वजह से लगातार असामाजिकता बढ़ती जा रही है पहले के समय में लोग शाम के समय एक स्थान पर इकट्ठे होकर बैठते थे।

उसी तरह महिलाओं की भी अपनी एक मंडली होती थी साथ ही बच्चे भी एक साथ ग्रुप में अलग-अलग तरह के गेम खेलते थे।

लेकिन मोबाइल फोन के आविष्कार ने इसे पूरी तरह बदल दिया है अब लोग एक दूसरे के साथ ना बैठ कर मोबाइल फोन में घुसे रहते हैं।

मोबाइल फोन की बदौलत हम ऐसे लोगों से दोस्ती करते हैं जो हमसे मीलों दूर होते हैं लेकिन हम अपने पड़ोसी से 5 मिनट भी बात नहीं करते हैं।

इसके अलावा मोबाइल फोन में लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि वह अपने परिवार के साथ बहुत कम समय बिताते हैं इससे अकेलेपन को बढ़ावा मिलता है।

निष्कर्ष

दोस्तों मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान दोनों है अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप से किस तरह इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप सीमा में रहकर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए नुकसान खड़े कर सकता है।

इस Post के संबंध में हम यही निष्कर्ष निकाल सकते हैं जिसमे की Advantage And Disadvantage Of Mobile Phone In Hindi कि मोबाइल फोन आपके लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे |

FAQ : Advantage And Disadvantage Of Mobile Phone In Hindi

Q1. 1 दिन में कितने घंटे मोबाइल चलाना चाहिए?

Ans : अगर आप मोबाइल पर कोई जरुरी काम नहीं करते तो 1 या 2 घंटे पुरे दिन में बहुत है

Q2. लोग कितनी बार अपना फ़ोन चेक करते है?

Ans : अमेरिकी प्रति दिन औसतन 344 बार अपने फोन की जांच करते हैं। (हर 4 मिनट में एक बार!) हम कम से कम 71% जागने के 10 मिनट के भीतर अपने फोन की जांच करते हैं।

Q3. रात को कितने बजे तक मोबाइल चलाना चाहिए?

Ans : रात को सोने से २ घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए जिससे हमे नींद भी अच्छी आती है और देर रात तक मोबाइल इस्तेमाल करने से हमारी नींद पूरी नहीं पाती जिससे हमे पूरा दिन थकान महसूस होती है और हम फ्रेश फील नहीं करते है |

Leave a Comment

%d bloggers like this: