इंटरनेट से 2023 में पैसे कमाने का 10 बेहतरीन तरीका – Ghar Baithe Internet Se Paise Kaise Kamaye

इस बढ़ती हुई बेरोजगारी के जमाने में पैसा कमाना लगातार मुश्किल होता जा रहा है लगभग हर एक क्षेत्र में प्रतियोगिता भी बढ़ रही है।

लेकिन दोस्तों अगर आप इंटरनेट की दुनिया से जुड़े रहना पसंद करते हैं तब आप निश्चित रूप से जानते होंगे कि आप ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं।दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके तो बहुत है लेकिन उन तरीकों को आपको सही से समझना होता है और उन्हें Apply करना होता है Internet Se Paise Kaise Kamaye की पोस्ट में आज हम आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे।

अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Online Paise Kaise Kamaye) और Online Paise Kaise Kamaye Without Investment के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े।

क्या इंटरनेट से पैसा कमाया जा सकता है

बहुत सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि इंटरनेट से पैसा कमाना सिर्फ एक धोखाधड़ी होता है बाकी कुछ नहीं है लेकिन ऐसा नहीं हैअभी के समय में ऐसे बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिनकी मदद से आप इंटरनेट से घर बैठे बिना किसी निवेश के मोटी कमाई कर सकते हैं।

तकनीक के इस जमाने में इंटरनेट की मदद से पैसा कमाना काफी आसान भी है अगर आपके पास लैपटॉप या मोबाइल फोन है तब आप आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैंइस लेख मे आगे आप ऐसे ही शानदार तरीकों के बारे में पढ़ेंगे जिनकी मदद से आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं और उन्हें अपने बैंक खाते में भी प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए जरूरी चीजें

दोस्तों इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती है इसके लिए आपको जिन भी चीजों की आवश्यकता होती है उनके बारे में नीचे बताया है।

  • एक स्मार्टफोन या लैपटॉप,
  • बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन,
  • कमाया हुआ पैसा प्राप्त करने के लिए चालू बैंक खाता,
  • YouTube शुरू करने की स्थिति में कैमरा

अगर आपके पास ऊपर बताई गई चीजें मौजूद हैं तब आप आसानी से इंटरनेट से पैसा कमा सकते है।

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके – Intenet Se Paise Kaise Kamaye 

उम्मीद करते हैं कि यहां तक आप यह तो जान चुके होंगे कि इंटरनेट की मदद से भी पैसा कमाया जा सकता है साथ ही इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है उसके बारे में भी आपको पता चल चुका है।अब हम आपको एक एक करके उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जिन्हें Follow करके आप इंटरनेट की मदद से घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

1. Blogging

Blogging एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप इंटरनेट से सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और यह इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीकों में हमेशा सबसे पहले आता है।

दोस्तों अगर आपको लिखने का शौक है तब आप Blogging की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आप इस क्षेत्र में बिल्कुल नए है तब आप blogger.com पर Free Blog शुरू कर सकते हैं।

जैसे जैसे Blogging के क्षेत्र में आपका अनुभव बढ़ता रहे फिर आप थोड़ा बहुत निवेश करके worldpress.com पर एक Professional Blog शुरू कर सकते हैं।

Blogging करने के लिए सबसे पहले आप Niche चुने, उसी के अनुसार Website Design करें और फिर Keyword Research करके उस पर Content Publish करे।

कुछ समय के बाद धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट पर Google से Organic Traffic आना शुरू हो जाएगा फिर आप अपनी वेबसाइट को Google Adsense से जोड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2. YouTube

दोस्तों YouTube भी आज के जमाने में इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत ही शानदार तरीका है आप YouTube पर ऐसे बहुत से लोगों को जानते होंगे।

जिन्होंने अपना करियर सिर्फ YouTube की बदौलत ही बनाया है और आज वह अच्छी कमाई कर रहे हैं जैसे Carry Minati।

दोस्तों YouTube को इस्तेमाल करते हुए Internet की मदद से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक चैनल शुरू करना पड़ेगा।

फिर आप अपने YouTube Channel पर अपनी Niche के अनुसार नियमित रूप से Videos Upload करेंगे कुछ समय बाद आप SEO पर भी ध्यान देंगे।

धीरे-धीरे आपकी Videos पर Views आने शुरू हो जाएंगे और जब आप का YouTube Channel, Monetization की सभी आवश्यक शर्तें पूरा कर ले।

अब आप उसे Google AdSense से Monetize करके कमाई कर सकते हैं आप चाहे तो मोनेटाइजेशन के अन्य तरीके भी अपना सकते हैं।

3. Freelancing

Blogging और YouTube, Internet से पैसे कमाने के ऐसे तरीके हैं जिनसे आप निश्चित रूप से पैसा तो कमा सकते हैं लेकिन आपको बहुत अधिक समय लगता है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें तुरंत पैसा चाहिए होता है तब ऐसे लोग इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए Freelancing की तरफ जा सकते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Freelancing एक ऐसा तरीका है जिसमें आप पहले दिन से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको कोई Skill आनी चाहिए।

अगर आप Website Designing, Graphics Designing, SEO, Keyword Research, Content Writing, Video Editing जैसी Skills रखते हैं तब आप बहुत आसानी से Freelancing से पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing की मदद से पैसा कमाने के लिए आपको Fiverr, Up To Work, Freelance, Truelance जैसी Websites पर अपना खाता बनाना होता है और अपनी Skills के बारे में बताना होता है।

4. Affiliate Marketing

वैसे तो यह Blogging का ही हिस्सा है लेकिन इसमें आप पैसा थोड़ा अलग तरीके से कमाते हैं Affiliate Marketing मे बेसिकली आपको किसी अन्य Company या Brand की Service या Product का Promotion करना होता है।

इस तरह के प्रमोशन के लिए आप चाहे तो वेबसाइट बना सकते हैं या फिर सोशल मीडिया पर पेज बनाकर प्रमोशन कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छे से Affiliate Program को Join करना पड़ता है जैसे Amazon Affiliate Program।

अब आप जिस भी उत्पाद का Promotion करना चाहते हैं उसके Link को अपनी Website या Social Media Pages पर शेयर कर सकते हैं।

जैसे ही कोई User उस Link पर क्लिक करके वह उत्पाद खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है जिससे आपकी कमाई होती है।

5. Reselling Business

अगर आपके पास कोई ऐसा Platform मौजूद है जिस पर अच्छी खासी Audience या Traffic आता है तब आप अपने उत्पादों को Resale करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप Reselling के बारे में नहीं समझते हैं तो आपको बता दें कि इसमें आप किसी कंपनी के Products को बेचते हैं जिसके बदले में आपको Commission मिलता है।

Meesho, Glowroad जैसी कुछ Websites Reselling की सुविधा देती है इनकी मदद से अगर आपको ही उत्पाद बेचते हैं।

तो वेबसाइट के द्वारा आपको कमीशन दिया जाता है और संबंधित उत्पाद सीधे ग्राहक के घर पहुंचा दिया जाता है।

दोस्तों इंटरनेट से पैसे कमाने का यह तरीका इतना शानदार है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

6. Sell Own Products

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस चलाते हैं जिसमें आप उत्पादों का निर्माण करते हैं तब भी आप इंटरनेट की मदद से पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने बिजनेस में जिस भी प्रकार के उत्पाद बनाते हैं उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए किसी भी E-Commerce Website की मदद ले सकते हैं या फिर खुद की Website भी बना सकते हैं।

जब आप इंटरनेट की मदद से अपने Products Sell करते हैं तो उसका पैसा सीधा आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है।

दोस्तों अगर आप इस तरीके से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने उत्पादों को बेचने के लिए Amazon, Flipkart, Snapdeal, Meesho जैसी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

अगर आपके पास इन वेबसाइट से कोई Order आता है तो आपको उसे बनाने की जरूरत नहीं है कंपनी का Delivery Boy आपके पास आ जाएगा और उस उत्पाद को आपसे ले जाएगा।

7. Social Media Platforms

आज के जमाने में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जो Social Media Handles का इस्तेमाल ना करता हो हर कोई किसी न किसी रूप में इनका इस्तेमाल करता है।

लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इनकी मदद से भी पैसा कमाया जा सकता है अगर आप भी अलग-अलग Social Media Platforms पर उपलब्ध है तब आपके लिए यह इंटरनेट से पैसे कमाने का बढ़िया तरीका है।

Social Media Platforms की मदद से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आप एक Page या Group बनाएंगे और उस पर Niche के According Content Publish करेंगे।

कुछ समय के बाद आपके Page/Group पर Followers/Likes की संख्या बढ़ने लगी फिर आप अलग-अलग तरीकों से उससे पैसा कमा सकते हैं।

Social Media Platforms से पैसा कमाने के लिए आप Affiliate Marketing, Sponsorship, Paid Promotion, Collaboration जैसे तरीके अपना सकते हैं।

8. Content Writing

इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में यह हमारा सबसे पसंदीदा तरीका है क्योंकि हमने Online Carrier की शुरुआत इसी से की थी।

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो आप अलग-अलग वेबसाइट के लिए Content लिख सकते हैं और उसके बदले में पैसा कमा सकते हैं।

जब एक नई वेबसाइट डिजाइन की जाती है तो उसे चलाने के लिए और उससे पैसा कमाने के लिए उस पर Content Upload किया जाता है।

इसके लिए वेबसाइट का मालिक Content Writer को Hire करता है अगर आप भी एक Content Writer हैं तो इस तरीके से पैसा कमा सकते हैं।

इस समय भारत में इस काम के बदले में औसत 20 PPW के हिसाब से पैसा दिया जाता है मतलब 1000 Words के ₹200।

Content Writing के क्षेत्र में जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता रहता है वैसे वैसे आपके Rates भी बढ़ते रहते है और आप के लिए यह कमाई का अच्छा जरिया बन जाता है।

9. Refer And Earn

अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने का कोई ऐसा तरीका देख रहे हैं जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी ना करनी पड़े और आप पहले दिन से पैसा कमाना शुरू कर दें तब आपके लिए इससे बेहतर तरीका कुछ भी नहीं है।

आप Refer के जरिए बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें Google Play Store पर ऐसे बहुत सारे Apps मौजूद हैं जो आप को रेफर करने के बदले में पैसा कमाने का मौका देते हैं। जैसे Google Pay, Upstox, PayTm आदि।

आपको इस तरह के Apps, Download करके अपना खाता बनाना होता है और फिर इनके Refer And Earn Program  को Join करना पड़ता है।

दोस्तों फिर आप अलग-अलग तरीके से संबंधित एप्लीकेशन को रेफर कर सकते हैं जैसे ही कोई User आप के माध्यम से संबंधित ऐप को डाउनलोड करता है तो आपको Referral Commission मिलता है।

अधिक जानकारी के लिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि पैसे कमाने के लिए यह सदाबहार तरीका नहीं है क्योंकि जब किसी App के अधिक संख्या में Users हो जाते हैं तो वह अपनी Refer And Earn Program को बंद कर देता है।

10. Online Game

इंटरनेट से पैसे कमाने का अगर आप ऐसा तरीका तलाश कर रहे हैं जिसमें आपको मनोरंजन और पैसा दोनों मिले तब आप Online Game खेल सकते हैं।

वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है जिन पर आप गेम खेल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं जैसे MPL, Winzo, Paytm First Games आदि।

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको गेम खेलना आना चाहिए तभी आप यहां से पैसा कमा सकते हैं सबसे पहले आप जिस App पर पर Game खेलना चाहते हैं उसे डाउनलोड करेंगे।

फिर आप अपना खाता बनाएंगे होम पेज पर आप सभी Games की सूची देख सकते हैं आप जिसे भी खेलना चाहते हैं उस पर क्लिक करेंगे।

दोस्तों अब आपको उस गेम को खेलने के लिए Entry Fee जमा करनी पड़ेगी वह जमा करने के बाद आप गेम खेल सकते हैं और जीतने पर पैसा कमा सकते हैं।

इस तरह के Apps से आप गेम खेल कर जितना भी पैसा कमाते हैं उसे बहुत आसानी से अपने बैंक खाते या पेटीएम वॉलेट में प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने विस्तार पूर्वक उन तरीकों के बारे में बात की है जिन्हें इस्तेमाल करके आप घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि Internet Se Paise Kaise Kamaye की पोस्ट से आपको बढ़िया जानकारी मिली होगी और आप यहां पर बताए गए तरीके इस्तेमाल करके जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू करेंगे।

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के संबंध में अगर आप कोई भी संदेह या सुझाव रखते हैं तो हमें Comment करके जरूर बताएं।

FAQ : Internet Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 

Q1. ऑनलाइन से हम रोज कितने पैसे कमा सकते है?

Ans : इसकी कोई लिमिट नहीं है ये आपके काम के ऊपर निर्भर करता है |

Q2. क्या इंटरनेट से हम पैसा काम सकते है?

Ans : जी हां बिलकुल आप इंटरेनट के माध्यम से पैसा कमा सकते है बहुत से ऐसे तरीके है जैसे , यूट्यूब , ब्लॉग्गिंग , ऑनलाइन टीचिंग , फ्रीलांसिंग आदि |

Q3. बिना कुछ दिए पैसे कैसे कमाए?

Ans : अगर आप बिना पैसा लगाए पैसा कमाना चाहते है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग , ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब की हेल्प से बिना कुछ दिए पैसा कमा सकते है |

Leave a Comment

%d bloggers like this: