टेक्नोलॉजी क्या है ,प्रकार,उपयोग,फायदे और नुकसान – Technology In Hindi

Technology शब्द को हम अक्सर सुनते रहते हैं आज के जमाने को Technology का युग कहा जाता है इसी की वजह से आज हमारा जीवन बहुत आरामदायक बन चुका है।

आज अगर आप ध्यान से देखेंगे तो लगभग हर एक क्षेत्र में Technology का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन बहुत सारे लोग आज के समय में भी टेक्नोलॉजी क्या है? ( What is Technology In Hindi ) इसके बारे में नहीं जानते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसा समझते हैं कि टेक्नोलॉजी का संबंध सिर्फ इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, गैजेट्स, फ्रिज आदि से जुड़ा है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

Technology अपने आप में एक बहुत बड़ा Field है साथ ही इस शब्द का अर्थ और विस्तार भी काफी बड़ा है Modern Technology से ज्यादा गतिशील कुछ भी नहीं है।

क्योंकि इसी टेक्नोलॉजी को प्रयोग करते हुए इंसान लगभग हर एक क्षेत्र में लगातार प्रगति करता जा रहा है इसी वजह से दुनिया में नए नए तरह के आविष्कार भी काफी हो रहे है।

इसकी वजह से हमारा जीवन बहुत ही आसान और अच्छा हो गया है क्योंकि हम Daily Life में बहुत सारी Modern Technology का इस्तेमाल करते हैं जिस वजह से हमारे समय और ऊर्जा की बचत होती है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Technology Kya Hai के संबंध में हर तरह की जानकारी देंगे जिसमें आप टेक्नोलॉजी के इतिहास से लेकर टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Table of Contents

 टेक्नोलॉजी क्या है ? – What is Technology in Hindi 

आसान शब्दों में समझा जाए तो टेक्नोलॉजी एक ऐसी कला है जिसका प्रयोग करके किसी भी काम को आसान और सुविधाजनक बनाया जाता है।

टेक्नोलॉजी को हम इंसानों के हाथों में विज्ञान की कला के रूप में भी जान सकते हैं क्योंकि विज्ञान का सही तरीके से उपयोग करके ही चीजों को सुविधाजनक बनाया जाता है।

अभी तक अपने दिमाग के बलबूते पर ही इंसानों के द्वारा बहुत सारी बेहतरीन टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया गया है पत्थर के हथियार बनाने से लेकर Artificial Intelligence जैसी Advance Technology के आविष्कार तक मनुष्य ने काफी ज्यादा प्रयोग किए हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि भविष्य में अपने जीवन को और बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी की मदद से इसी तरह के और भी बेहतरीन आविष्कार इंसानों के द्वारा किए जाएंगे।

अगर शुरुआत से देखते हैं तो इंसानों के पास पाषाण काल से ही Technology मौजूद है जानवरों के पिंजरे से लेकर सभी तरह के हथियार, औजार और पहिए बनाने तक में इंसान अपने इतिहास से ही अलग अलग तरह की तकनीकों का प्रयोग करता आया है।

आधुनिक जीवन में भी हमारी व्यक्तिगत और कामकाजी जिंदगी में टेक्नोलॉजी का प्रभाव और भूमिका दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले समय में टेक्नोलॉजी का और अधिक प्रभाव हमारी जिंदगी में देखने को मिलेगा Modern Technology पर नजर डालते हैं तो Artificial Intelligence, 5G Technology, Cyber Technology, Nano Tech, जैसी तकनीके इंसानों के द्वारा ही विकसित की गई है।

जैसा कि हम आपको पोस्ट में पहले ही बता चुके हैं कि टेक्नोलॉजी का अर्थ सिर्फ मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, गैजेट्स, इंटरनेट, टीवी, एसी, फ्रिज आदि से ही नहीं है, 

बल्कि तकनीक का मतलब तो इससे कई गुना आगे हैं हर वह चीज जिसके द्वारा इंसान के काम को आसान बनाया जा सकता है उसे टेक्नोलॉजी की श्रेणी में गिना जाता है।

आज के समय में Technology का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है इसी वजह से हर एक इंसान अपनी Daily Life में बहुत सारी तरह की तकनीक का इस्तेमाल करता है।

इसी सुविधा की वजह से इंसानों का समय, पैसा और ऊर्जा बच जाती है और टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को आसान बनाती हैं हम आशा करते हैं कि अब आप Technology के बारे में समझ गए होंगे।

टेक्नोलॉजी की परिभाषा – Technology Kya Hai 

इस शब्द की सबसे अच्छी परिभाषा यही है कि Technology मनुष्य के द्वारा बनाई गई तकनीकों, उपकरणों, मशीनों का अध्ययन और परिवर्तन है।

Technology इंसानों को उन Physical Elements का अध्ययन और विकसित करने की अनुमति देती है जो इंसानों के जीवन में मौजूद है।

टेक्नोलॉजी का हिंदी में अर्थ – Technology Meaning In Hindi 

बहुत सारे लोग Technology Meaning In Hindi के बारे में नहीं जानते हैं असल में यह हमारे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है जिसे हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं।

फिर भी बहुत सारे लोग इस शब्द के हिंदी अर्थ से परिचित नहीं है इसलिए हम आपको बता दे रहे हैं कि टेक्नोलॉजी का हिंदी अर्थ प्रौद्योगिकी होता है।

किसी विशेष उद्देश्य के लिए विज्ञान को उपयोग करना को प्रौद्योगिकी के रूप में जाना जाता है आशा करते हैं आपको इस शब्द का हिंदी अर्थ समझ आ गया होगा।

टेक्नोलॉजी का इतिहास – History Of Technology In Hindi 

हमेशा से ही इंसानी जीवन में टेक्नॉलजी की भूमिका महत्वपूर्ण रही है इंसान ने पाषाण काल से लेकर 21वी सदी तक लगातार टेक्नोलॉजी का आविष्कार भी किया है।

जरूरत पड़ने पर इंसान के द्वारा उस टेक्नोलॉजी में समय-समय पर सुधार भी किया गया है अब आप यहां पर टेक्नोलॉजी और मनुष्य के बीच पाषाण काल से 21वीं सदी तक के इतिहास के बारे में जानेंगे।

1. पाषाण काल

टेक्नोलॉजी की शुरुआत पाषाण काल से मानी जाती है उस समय तक मनुष्य ने बस्ती बनाकर रहना सीख लिया था।

उस काल में इंसानों के द्वारा छोटे-मोटे उपकरणों का आविष्कार किया गया था पाषाण काल में मनुष्य के द्वारा पत्थर के हथियार, औजार, उपकरण, आग और कपड़ों जैसी मूलभूत चीजों का आविष्कार कर लिया था।

2. प्राचीन काल

प्राचीन सिविलाइजेशन के विकास के साथ-साथ प्राचीन काल में इंजीनियरिंग में प्रगति हुई थी इस काल(Period) में अफ्रीका, मेसोपोटामिया, सिंधु घाटी, चीन, फारसी जैसी अलग-अलग सभ्यताओं में टेक्नोलॉजी से जुड़े अनेक प्रकार के आविष्कार हुए।

3. मध्यकाल

मध्यकाल से प्रारंभिक आधुनिक काल तक कई महत्वपूर्ण टेक्नॉलॉजी का आविष्कार इंसानों के द्वारा किया गया इस काल में सबसे बड़ा आविष्कार अर्थव्यवस्था को माना जाता है।

मध्यकाल में विशेष रुप से अर्थव्यवस्था का काफी विकास हुआ था और यह इस साल का सबसे बड़ा आविष्कार माना जाता है जिसे हम आज भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

4. पहली औद्योगिक क्रांति

यह उस समय की बात है जब आधुनिक काल की शुरुआत हो रही थी इसे हम आधुनिक काल का शुरुआती समय कह सकते हैं जिसमें कई सारी तकनीकों का आविष्कार हुआ।

पहली औद्योगिक क्रांति में कपड़ा मशीनरी, धातु विज्ञान, खनन, मशीन टूल्स और भाप इंजन जैसे कई महत्वपूर्ण आविष्कार इंसानों के द्वारा किए गए।

5. दूसरी औद्योगिक क्रांति

19वीं शताब्दी की शुरुआत से टेक्नोलॉजी में बहुत सारे आश्चर्यजनक विकास देखने को मिलते हैं इस सदी में Transportation, Construction, Manufacturing, और Communication जैसी Technologies में बहुत विकास किए गए थे इसी वजह से इसे दूसरी औद्योगिक क्रांति कहते हैं।

6. बीसवीं सदी

19वीं शताब्दी में टेक्नोलॉजी में बहुत विकास हुए थे सदी के अंत तक Technology में काफी ज्यादा बदलाव देखा गया।

20वीं सदी में इंसानों के द्वारा Electronic Computing, Jet Engine, Radio, TV, Telephone जैसी बहुत ही महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी का विकास किया गया।

7. 21वी सदी

वर्तमान समय में हम 21वीं सदी में जी रहे हैं और आज के समय में हमारे पास जो तकनीके है उनका परिचय देने की आवश्यकता नहीं है।

21वी शताब्दी के शुरुआत से ही Quantum Computer, Gene Therapy, Nanotechnology, 3D Printing, Bioengineering, Atom Technology जैसी बहुत ही महत्वपूर्ण तकनीकों का आविष्कार हुआ है।

आप अभी भी इस सदी में टेक्नोलॉजी में विकास को लगा कर देख रहे हैं वर्तमान समय में वैज्ञानिकों के द्वारा Artificial Intelligence, Robotics, Machine Learning आदि पर काम किया जा रहा है।

टेक्नोलॉजी के प्रकार – Types Of Technology in Hindi 

रोज की जिंदगी में अलग-अलग तरह के काम करने के लिए हम विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं अलग-अलग कामों की वजह से टेक्नॉलॉजी के अलग-अलग प्रकार होते हैं जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. Information Technology

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का काफी महत्व है यह दोनों शब्द कंप्यूटर से जुड़े हैं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को संक्षिप्त में IT भी कहा जाता है।

दोस्तों यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसमें सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से किसी भी Information को Store, Transfer और Process किया जाता है।

कंप्यूटर के आविष्कार ने दुनिया को पूरी तरह बदल दिया है आप आज के समय में हर एक जगह पर Information Technology का इस्तेमाल होते हुए देख सकते हैं।

बिजनेस, शिक्षा, चिकित्सा, बैंकिंग, जैसी सभी जगह पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(IT) का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जा रहा है।

2. Constructions Technology

इसे हिंदी में निर्माण तकनीक कहा जाता है यह टेक्नोलॉजी उन्नत और बुनियादी इमारतों और संरचनाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले विधियों और उपकरणों से संबंधित है।

निर्माण तकनीक को इस्तेमाल करते हुए बड़ी-बड़ी इमारतें, पुल, रेलवे ब्रिज, स्टेडियम जैसी चीजें बहुत ही उत्तम ढंग से बनाई जाती हैं।

इस तकनीक में भारी मशीनों और टूल्स के इस्तेमाल के साथ-साथ बिल्डिंग और पुलो का डिजिटल चित्र बनाने के लिए Computer और Software का भी इस्तेमाल किया जाता है।

आप कह सकते हैं कि Construction Technology में काफी बड़े पैमाने पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

3. Communication Technology

इसे हिंदी में संचार टेक्नोलॉजी कहते हैं यह बहुत ही कमाल की टेक्नोलॉजी है जिसका प्रयोग भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए, जानकारी साझा करने के लिए और विचारों का आदान प्रदान करने के लिए किया जाता है।

सही तरीके से देखा जाए तो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी का ही एक हिस्सा है इस टेक्नोलॉजी की मदद से Radio, Telephone, Television, जैसी विभिन्न उपकरणों का प्रयोग करते हुए सूचना या डाटा को प्रसारित किया जाता है।

4. Transportation Technology

परिवहन टेक्नोलॉजी, एक ऐसी तकनीक है जिसमे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके परिवहन को आसान और सुविधाजनक बनाया जाता है।

वर्तमान समय में हम ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी की मदद से ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा कर पाते हैं इस टेक्नोलॉजी की वजह से ही सड़कें, रेल, हवाई अड्डे जैसी परिवहन सुविधाएं हमें मिलती हैं।

Transportation Technology का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे इंसान का समय काफी बच जाता है साथ ही यात्रा में लगने वाले पैसे की भी बचत होती है।

5. Agriculture Technology

कृषि इंसानों की मूलभूत जरुरत है इसी के लिए कृषि क्षेत्र में लगातार नए नए तरह के प्रयोग करने के लिए कृषि टेक्नालॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है।

वैसे तो इस तकनीक का इस्तेमाल कृषि के क्षेत्र में पाषाण काल से ही किया जा रहा है लेकिन अब फसलों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए इस टेक्नोलॉजी में नए तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए वर्तमान समय में खेती में ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, सिंचाई उपकरण और जुताई करने वाले उपकरण का लगातार विकास किया जा रहा है।

इस तरह की तकनीक में पैकेजिंग और शोर्टिंग उत्पादों से लेकर पशुओं को खिलाने पिलाने, अनाज को फेंकने, निराई गुड़ाई करने, फसलों की कढ़ाई करने और फसलों को खरपतवार और कीटों से बचाने के लिए साथ ही साथ मिट्टी की क्षमता बढ़ाने के लिए और नए तरह के बीजों के आविष्कार के लिए कृषि तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

6. Medical Technology

टेक्नोलॉजी का सबसे अधिक प्रभाव इंसानी जीवन को अधिक आरामदायक बनाने में देखा गया है और यह इसका सबसे बड़ा फायदा भी है चिकित्सा के क्षेत्र में भी टेक्नोलॉजी इंसान की कई तरीके से मदद करती हैं।

आज के समय में चिकित्सा के क्षेत्र में अलग-अलग तरह की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मदद से सभी प्रकार की चिकित्सा संबंधी जटिलताओं की समस्या का समाधान किया जाता है जैसे विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन।

चिकित्सा के क्षेत्र में हुए विकास की वजह से ही मेडिकल टेक्नोलॉजी को प्रयोग करते हुए समय से पहले गंभीर बीमारियों के बारे में पता लगाया जाता है और उनका इलाज भी सुनिश्चित किया जाता है।

7. Space Technology

जैसा कि नाम से पता चल रहा है इस टेक्नोलॉजी में अंतरिक्ष से जुड़े अलग-अलग तकनीके होती है इस टेक्नोलॉजी में Basically हम अंतरिक्ष यान, उपग्रह, अंतरिक्ष स्टेशन, सेटेलाइट, रेडियो स्टेशन, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रिमोट सेंसिंग, पृथ्वी विज्ञान और खगोल विज्ञान जैसी तकनीकों के बारे में बात करते हैं।

अंतरिक्ष तकनीक की मदद से हम आसानी से प्राकृतिक आपदाओं का समय से पहले पता लगा सकते हैं, मौसम का अनुमान लगा सकते हैं, ग्रहों की स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं साथ ही नए ग्रहों की खोज भी कर सकते हैं।

8. Network Technology

आज के जमाने में यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण तकनीक कही जा सकती है क्योंकि इसी की वजह से हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए उससे जुड़े सभी तरह के कामकाज करते हैं जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टि्वटर आदि।

Network Technology की मदद से ही हम किसी भी संदेश को कुछ ही सेकेंड के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेज सकते हैं।

इस तरीके में वायर और वायरलेस दोनों तरीके से Data Transfer किया जाता है कम्युनिकेशन तकनीक भी इसी टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है।

इन दोनों तरह की तकनीकों के संबंध में हम कह सकते हैं कि अगर Network Technology नहीं होगी तो Communication Technology के अस्तित्व के बारे में भी नहीं सोचा जा सकता।

9. Entertainment Technology

मनोरंजन को अच्छा बनाने के लिए जिस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है उसे एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी या मनोरंजन प्रौद्योगिकी रूप में जाना जाता है।

आज के समय में मनोरंजन के लिए बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे टीवी, मोबाइल फोन, लैपटॉप, एलसीडी, सिनेमा हॉल, सोशल मीडिया, वीएफएक्स वीडियो स्ट्रीमिंग आदि।

दोस्तों इन सभी चीजों का आविष्कार Entertainment Technology की मदद से ही किया गया है और यह अब हमारे मनोरंजन को और बेहतर करने का काम कर रही है।

10. Education Technology

हिंदी में इसे शैक्षिक प्रौद्योगिकी कहा जाता है इस तकनीक की मदद से ही कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का इस्तेमाल शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक रूप से किया जा रहा है।

Virtual Classroom और Online Classes, Education Technology का सबसे अच्छा उदाहरण है शिक्षा के क्षेत्र में इस तकनीक के बहुत सारे फायदे देखे जाते हैं।

विद्यार्थी इंटरनेट की मदद से अपनी पढ़ाई लिखाई का काम कर सकते हैं, ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते हैं, कंप्यूटर में Graphical Representation की मदद से किसी भी मुश्किल Concept को आसानी से समझ सकते हैं साथ ही साथ ऑनलाइन परीक्षा भी दे सकते हैं।

Education Technology की मदद से आप जो भी प्रतियोगी परीक्षा देते हैं उनके परिणाम को इंटरनेट के द्वारा ही Access कर सकते हैं।

11. Artificial Intelligence Technology

कृत्रिम बुद्धिमत्ता या फिर Artificial Intelligence वर्तमान समय में तकनीक का सबसे नवीनतम रूप है जिसकी मदद से इंसानों की तरह सोचने वाले और समझ रखने वाले कृत्रिम दिमागों का निर्माण किया जा रहा है।

विशेष रुप से कृत्रिम बुद्धिमता तकनीक का इस्तेमाल रोबोट बनाने में किया जाता है हालांकि अन्य क्षेत्रों में भी इसका प्रभाव देखने को मिला है।

Artificial Intelligence सामान्य रूप से कंप्यूटर के प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी मदद से मशीनों को काम करने के लिए Smart बनाया जाता है कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से बनाए गए रोबोट और मशीन इंसानों की तरह निर्णय ले सकते हैं।

12. Business Technology

यह एक ऐसी तकनीक है जो किसी भी बिजनेस को चलाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है व्यवसाय तकनीक में विशेष रुप से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का Combination होता है।

कई बिजनेस अपनी वृद्धि को और बेहतर करने के लिए इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं छोटे व्यवसायों ने बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए बड़े पैमाने पर इस तकनीक का इस्तेमाल किया है।

13. Assistive Technology

हिंदी में इसे सहायक तकनीक कहते हैं इस तकनीक का इस्तेमाल विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए क्या जाता है जो खुद से काम करने में असफल है जैसे विकलांग।

इस तकनीक का हिंदी में अर्थ है अतिरिक्त मदद या हाथ की सहायता प्रदान करना सहायक तकनीक का इस्तेमाल इसी तरीके से किया जाता है।

जैसे स्कूलों में ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों को बेहतर तरीके से सिखाया जाता है, विकलांगों की मदद की जाती है इसके साथ जो भी लोग Type करने में असमर्थ हैं उन्हें Speech Recognition के माध्यम से कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम बनाया जाता है।

14. Robotics Technology

रोबोट तकनीक में विशेष रूप से हम रोबोट के डिजाइन, उसका निर्माण, उस में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामों का निर्माण आदि के बारे में बात करते हैं।

आप तो जानते ही हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियों और उद्योगों में भारी कामों के लिए मशीनों और रोबोटों का इस्तेमाल किया जाता है।

रोबोट किसी काम को बहुत ही तेज गति से और बिना थके हुए कर सकते हैं Robotics Technology की मदद से बहुत से जटिल कार्य को करना आसान हो गया है इस तकनीक की मदद से ऐसे कामों को बहुत आसानी से किया जा सकता है जो मानव के लिए करना लगभग असंभव है।

15. Fixed Technology

इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किसी विशेष उत्पाद या विषय क्षेत्र में किया जाता है जैसे कवकनाशी यह ऐसे उत्पाद हैं जिनकी मदद से बैक्टीरिया, कवक, वायरस और मोल्ड आदि को हटाया जाता है।

16. Flexible Technology

Flexible Technology, एक ऐसी तकनीक है जिसका प्रयोग कई अलग-अलग क्षेत्रों में जैसे Micro Chip से बने हुए उत्पादों का प्रयोग टेलीविजन, टेलीफोन, कंप्यूटर, मशीन आदि में किया जाता है |

इसे भी पढ़े : 

वर्तमान समय में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी क्या है

इस समय बहुत ही Latest Technology इस्तेमाल की जा रही है इसके बारे में नीचे बताया है।

  • Artificial Intelligence (AI)
  • Machine Learning
  • Augmented Analytics
  • Blockchain
  • Hologram
  • Air Taxi – Bell Helicopter
  • Double Language Earbuds
  • All Bezel Less Screen
  • Wireless Laptop Charger
  • Self Driving Car
  • Mega Pixel Phone
  • Big Aperture
  • LiFi Technology
  • 5G Technology
  • 5G Robot

Advance Technology क्या है

तकनीक गतिशील है और यह लगातार बदलती रहती है क्योंकि हमारी जरुरते और मांगे भी लगातार बदलती रहती हैं और उसी हिसाब से अग्रिम तकनीक काम करती है।

गतिशील तकनीक की वजह से ही हम औद्योगिक क्रांति से इंफॉर्मेशन काल में आ गए हैं औद्योगिक क्रांति के दौरान बड़ी पूंजी वाली Companies में अधिक लाभ हासिल करने के लिए महंगी तकनीक साधन स्थापित करने की क्षमता थी।

हालांकि उस समय पर छोटी Companies में यह क्षमता कम थी क्योंकि वह उस समय पर महंगे Manufacturing Equipments नहीं खरीद सकते थे।

लेकिन अब तकनीक के क्षेत्र में उन्नति ने एक नया वातावरण बनाया है जो सूचना पर निर्भर करता है और इसीलिए आज हम इसे इंफॉर्मेशन युग कहते हैं।

यह युग एक अलग तरह का वातावरण प्रदान करता है जिससे छोटे बिजनेस या कंपनी को अत्यधिक Competitive Market में अपनी स्थिति हासिल करने और उसे बनाए रखने में मदद मिलती है।

टेक्नोलॉजी के प्रभाव

टेक्नॉलॉजी के बढते विकास में हमारे सोचने समझने, रहने और आसपास के वातावरण के स्वरूप को पूरी तरह बदल दिया है।

धातु और खनिजों की खोजबीन के लिए बड़े पैमाने पर भूमि की खुदाई की जा रही है साथ ही लकड़ी प्राप्त करने के लिए जंगलों को काटा जा रहा है जो कि बहुत गलत है।

टेक्नोलॉजी के विकास की वजह से ही हमने प्रयोगशाला में बहुत से Chemical Compounds को संश्लेषित किया है जिनकी वजह से हमारे वातावरण में CO2 का उत्सर्जन बढ़ा है।

जंगलों की कटाई, पर्यावरण में लगातार परिवर्तन, अम्ल वर्षा और रेडियोधर्मी प्रदूषण जैसी समस्याएं और ओजोन परत में छेद मनुष्य के द्वारा विकसित और प्रयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकी की वजह से हैं।

तकनीकी ने युद्ध और युद्ध के मैदान की अवधारणा को पूरी तरह बदल दिया है इसने हमें युद्ध में जनसंहार करने के लिए मशीन और घातक हथियार बनाने की अनुमति दी है।

पहले विश्वयुद्ध और दूसरे विश्वयुद्ध के बीच में किसी भी युद्ध के मुकाबले सबसे अधिक लोग मारे गए थे यह सब टेक्नोलॉजी की वजह से ही हुआ है।

इन्हीं सब बिंदुओं पर विचार करते हुए वर्तमान समय में इंसान उस तरह की तकनीक का विकास कर रहा है जो पर्यावरण और स्वयं के विकास के लिए अच्छी है इसमें कुछ बुरा नहीं है।

टेक्नोलॉजी की वजह से हमारे जीवन की गुणवत्ता काफी बढ़ गई है तकनीक और वैज्ञानिक प्रयोग की वजह से अब हम उन बीमारियों का समय से पहले पता लगा ले लेते हैं जो पहले के समय में बहुत घातक हुआ करती थी।

आज के समय में तकनीक की बदौलत एक ऐसे समाज का निर्माण किया गया है जहां पर कोई भी इंसान इंटरनेट के मोबाइल से किसी भी तरह के ज्ञान को ले भी सकता है और दे भी सकता है।

उसी तरह प्रौद्योगिकी की वजह से उस तरह की मशीनों का निर्माण किया गया है जिनसे बहुत भारी काम आसानी से और बहुत कम समय में किए जा सकते हैं इस तरह की टेक्नोलॉजी के विकास के लिए विशेष रूप से धन्यवाद।

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान – Advantages and Disadvantages Of Technology in hindi

तकनीक एक ऐसी चीज है जो हमेशा से ही विवादों में रही है क्योंकि इसके संबंध में कोई कहता है कि तकनीक एक अभिशाप है और यह विनाश का कारण बनती है।

वहीं कुछ लोग कहते हैं कि तकनीक एक वरदान है जिसकी मदद से चीजों को आसान बनाया जाता है आप इसके बारे में क्या राय रखते हैं कमेंट करके जरूर बताएं।

देखिए तकनीक वास्तव में एक बहुत अच्छी चीज है इसने इंसानी जीवन को बहुत आसान और आरामदायक बना दिया है तकनीक के प्रयोग से हमारे समय की बचत होती है और हम कोई भी काम बिल्कुल सटीकता से कर पाते हैं।

हालांकि हम सिर्फ तकनीक के फायदों के बारे में ही बात नहीं कर सकते इसके कुछ नुकसान भी व्यापक रूप से देखे जाते हैं।

अगर तकनीक के नुकसान की ओर देखें तो पता चला है कि वर्तमान समय में लोग स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से अवसाद और डिप्रेशन के शिकार हुए हैं।

वही टेक्नोलॉजी की गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर लाखों लोगों की जान भी गई है जैसे हिरोशिमा और नागासाकी पर डाला गया परमाणु बम।

लेकिन तकनीक के दुष्परिणामों के लिए टेक्नोलॉजी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि यह तो इंसानी नियंत्रण के द्वारा संचालित होती है।

अगर तकनीक का सही तरीके से विकास के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह बहुत अच्छी चीज है नीचे इसके फायदे और नुकसान के बारे में बात की गई है।

टेक्नोलॉजी के फायदे क्या है – Advantages Of Technology In Hindi 

  1. तकनीक की मदद से कोई भी काम आसान हो जाता है और समय की बचत भी होती है।
  2. इसकी मदद से हमारा जीवन आरामदायक बनता है।
  3. तकनीक की बदौलत ही हम किसी भी सूचना को दुनिया के किसी भी कोने से Access कर सकते हैं।
  4. इंटरनेट की मदद से आप Remote Working कर सकते हैं इसमें आपको ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं है।
  5. Games, Movies, Social Media जैसे मनोरंजन के साधन हमें टेक्नोलॉजी की मदद से ही प्राप्त हुए हैं जिनसे हम रोजाना मनोरंजन कर सकते हैं।
  6. तकनीक की मदद से हम कई सारे काम Automatic कर सकते हैं इससे समय, ऊर्जा और धन की बचत होती है।
  7. ऐसे लोग जो आप से काफी दूर रहते हैं उनसे आप कम्युनिकेशन और नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से जुड़ सकते हैं।
  8. चिकित्सा के क्षेत्र में छोटे-छोटे टूल्स से लेकर बड़े बड़े ऑपरेशन करने तक तकनीक का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है।
  9. इमारत और सड़क बनाने जैसे निर्माण कार्य को कम खर्च और सटीकता से बनाने में तकनीक बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होती है।
  10. कृषि के क्षेत्र में भी आप लगातार तकनीक का इस्तेमाल देख रहे हैं इससे किसानों की आय में वृद्धि हुई है साथ ही फसल उत्पादन में भी इजाफा हुआ है।
  11. आवागमन के लिए सड़कें, रेल मार्ग, हवाई मार्ग जैसी सुविधाएं हमें तकनीक के बढ़ते विकास से ही मिली है।
  12. तकनीक की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बदलाव देखा गया है आज के समय में आप ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं और परिणाम भी आप ऑनलाइन ही देख सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के नुकसान क्या है – Disadvantage Of Technology in Hindi 

  1. तकनीक का सबसे ज्यादा नुकसान इंसानी स्वास्थ्य पर देखा गया है इसकी वजह से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं।
  2. तकनीक के बढ़ते प्रयोग की वजह से लोग आलसी हो गए हैं क्योंकि अधिकतर काम अब आप Automation और Robotics के जरिए कर सकते हैं।
  3. लगातार लोग कंप्यूटर या मोबाइल फोन की स्क्रीन पर लगे रहते हैं इससे त्वचा रोग और आंख संबंधी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।
  4. नई पीढ़ी इस समय सोशल मीडिया और इंटरनेट की आदि हो रही है ज्यादा इंटरनेट और सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की वजह से Youngsters Depression का शिकार हो रहे हैं।
  5. बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने काम की वजह से लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं ऐसे लोगों में घुटने, पीठ और गर्दन में दर्द की शिकायत देखी गई है।
  6. टेक्नोलॉजी का नुकसान छोटे बच्चों पर भी देखने को मिला है देखा गया है कि आजकल छोटे बच्चे इंटरनेट पर गलत चीज देखकर मानसिक रोगी बन गए हैं।
  7. तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से पर्यावरण पर गंभीर परिणाम देखे गए हैं मोबाइल टॉवर्स के बढ़ते प्रयोग की वजह से खतरनाक रेडिएशन निकलता है जिसके कारण लाखों पक्षी मारे जाते हैं।
  8. Industrial Waste को खुले में छोड़ने पर हवा, मिट्टी, पानी जैसे पर्यावरण के तत्वों पर काफी बुरा प्रभाव देखा गया है इससे लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है।
  9. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें सोशल मीडिया की लत लग चुकी है तकनीक के इस दुरुपयोग की वजह से लोगों का कीमती समय बर्बाद हो रहा है।
  10. टेक्नोलॉजी के लगातार बढ़ते प्रयोग की वजह से लोग थोड़े से असामाजिक हो गए हैं वह इंटरनेट को ही अपना सच्चा साथी समझने लगे हैं।

मानव जाति के लिए टेक्नोलॉजी वरदान है या अभिशाप

टेक्नोलॉजी के प्रभावों का सही तरीके से अध्ययन करते है तो पता चलता है कि हमारे जीवन पर तकनीक के अच्छे और बुरे दोनों तरह के प्रभाव पड़ते हैं।

हम तकनीक को किस तरीके से इस्तेमाल करते हैं यह पूरी तरीके से हम पर निर्भर करता है क्योंकि तकनीक के इस्तेमाल से किसी भी तरह की समस्या को सुलझाया जा सकता है।

आज लगभग हर एक क्षेत्र में तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है वास्तव में तकनीक की मदद से जीवन को बचाया जा सकता है क्योंकि प्रमुख ऑपरेशन, स्कैन, चिकित्सा निदान तकनीक की बदौलत ही संभव है।

वहीं अगर आप गलत तरीके से इस्तेमाल करें तो इससे जीवन का विनाश भी किया जा सकता है जैसे अगर आप किसी भी स्थान पर परमाणु बम चला दे तो।

तकनीक एक ऐसा साधन है जिससे असीम शक्ति प्राप्त की जा सकती है जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि आप तकनीक का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं और गलत तरीके से भी यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

इसीलिए मानव जाति के लिए तकनीक वरदान है या अभिशाप यह पूरी तरीके से इंसानों और उनके द्वारा इसे किस तरह इस्तेमाल किया जाता है पर निर्भर करता है

निष्कर्ष 

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से आपने Technology Kya Hai In Hindi के बारे में विस्तार से जाना है हम आशा करते हैं कि आपको इस पोस्ट से टेक्नोलॉजी क्या है के संबंध में पूरी जानकारी मिली होगी।

इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको टेक्नोलॉजी के संबंध में सभी तरह की जानकारी विस्तार से भी है इस लेख के संबंध में अगर आपका कोई सुझाव या संदेह है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।         

FAQ : Technology Kya Hai In Hindi 

Q1. टेक्नोलॉजी कितने प्रकार की होती है?

Ans : टेक्नोलॉजी के कई सारे प्रकार हैं जैसे Medical Technology, Information Technology, Transportation Technology, Construction Technology, Communication Technology और Network Technology आदि।

Q2.  टेक्नोलॉजी क्या है और इसका महत्व क्या है?

Ans : Technology को हम एक ऐसे शब्द के रूप में जान सकते हैं जिससे इंसानी जीवन को आसान बनाया जा सकता है मानव जीवन पर इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव देखे जाते हैं।

Q3. टेक्नोलॉजी शब्द कौन सी भाषा का है?

Ans : Technology शब्द अंग्रेजी भाषा का है हिंदी में इसका मतलब प्रौद्योगिकी होता है।

Q4. टेक्नोलॉजी का उपयोग क्या है?

Ans : टेक्नोलॉजी का मानव जीवन में बहुत ज्यादा उपयोग है इसकी मदद से हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं, घर बैठे इंटरनेट की मदद से किसी भी तरह की सूचना प्राप्त कर सकते हैं, मोबाइल की मदद से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं, और मशीनों व रोबोट की मदद से ऐसे काम कर सकते हैं जिन्हें इंसानों के द्वारा करना लगभग असंभव है।

Q5.  टेक्नोलॉजी को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

Ans : Technology या प्रौद्योगिकी को सरल शब्दों में ‘मानव जीवन के व्यावहारिक उद्देश्य के लिए वैज्ञानिक ज्ञान के अनुप्रयोग’ के रूप में परिभाषित किया जाता है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: