ChatGPT क्या है और ये कैसे काम करता है – Chat GPT Kya Hai In Hindi

अगर आप इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर एक जानकारी से अपडेट रहते हैं तो निश्चित रूप से आपने एक नए शब्द ChatGPT के बारे में जरूर सुना होगा।लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक है इसके संबंध में ऐसी संभावनाएं लगाई जा रही है कि यह आने वाले समय में Google जैसे Search Engine को भी टक्कर देगा।अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार ChatGPT से आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब यह आपको लिख कर देता है।वर्तमान समय में इस तकनीक पर काम चल रहा है और आने वाले समय में इसे बड़े पैमाने पर और अधिक लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

लोगों की समस्या को सुलझाने के लिए आज इस पोस्ट में हम आपको Chat GPT Kya Hai, Chat GPT Kya Hai In Hindi, CHATGPT कैसे काम करता है आदि के संबंध में विस्तार से बताएंगे।

चैट जीपीटी क्या है – What Is Chat GPT In Hindi 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि ChatGPT एक अंग्रेजी शब्द है जिसका पूरा अर्थ Chat Generative Pre-Trained Transformer होता है।

इसका निर्माण Open AI के द्वारा किया गया है जिसे एक प्रकार से Chat Boat माना जाता है अधिक जानकारी के लिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि यह Artificial Intelligence Technology पर काम करता है।

इसके संबंध में अभी तक जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई है उस आधार पर कहा जा सकता है कि इससे आप अपने किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं वह भी लिखित रूप में।

जिस हिसाब से यह प्रश्नों के सटीक जवाब देता है उसके अनुसार लोग इसे Search Engine समझ रहे हैं हालांकि अभी यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही काम करता है।

इसे विकसित करने वाली कंपनी की योजना है कि आने वाले समय में इसमें कुछ अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा ताकि इसे एक Global Tool बनाया जा सके।

आप इस से लिखकर जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब ChatGPT के द्वारा लिखकर ही आपको दिया जाता है।

इस Tool को 30 नवंबर 2022 में लांच किया गया था यह इतना पॉपुलर हो चुका है की वर्तमान समय में इसके Users 2 मिलियन से भी अधिक हो चुके हैं।

Chat GPT का पूरा नाम क्या है – Chat GPT Full Form In Hindi 

Chat Generative Pre-Trained Transformer, Chat GPT की Full Form है जब आप गूगल पर किसी के संबंध में Search करते हैं तो आपको उस से जुड़ी कई वेबसाइट दिखाई देती है।

लेकिन ChatGPT बिल्कुल इसके अलग तरीके से काम करता है जब आप इस Tool पर कोई सवाल सर्च करते हैं तो यह उस सवाल का जवाब सीधे तौर पर आपको दिखाता है।

ChatGPT की मदद से आप Essay, Blog Post, YouTube Script, Assignment, Application, Short Biography, Introduction आदि भी लिख सकते हैं।

Chat GPT का इतिहास – History Of Chat GPT in Hindi 

साल 2015 में ChatGPT की शुरुआत Elon Musk और Sem Altman के द्वारा की गई थी हालांकि उस समय यह Non Profit Company थी।

लगभग 2 सालों के बाद एलन मस्क ने इस Project को बीच में छोड़ दिया था इसके बाद Microsoft  Company के द्वारा इसमें काफी बड़ा निवेश किया गया।

इसी तरह लगातार आगे बढ़ते हुए 30 नवंबर 2022 को ChatGPT को Prototype के तौर पर लांच किया गया।

इसका निर्माण करने वाली कंपनी Open Artificial Intelligence के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Sem Altman के अनुसार इसके Users की संख्या 2 मिलियन से अधिक हो चुकी है।

Chat GPT कैसे काम करता है

जब आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको विस्तार से बताया जाता है कि यह Tool आखिर किस प्रकार से काम करता है।

इसके संबंध में हम आपको बताना चाहते हैं कि इसे Train करने के लिए Developers के द्वारा सार्वजनिक तौर पर मौजूद डाटा का इस्तेमाल किया गया है।

इस Tool में जो भी डाटा इस्तेमाल किया गया है उसी में से ChatGPT आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब ढूंढता है और फिर उसे सही तरीके से सही Language में Create करता है और उसके बाद उस सवाल के जवाब को आपको दिखाता है।

आप इस Tool के द्वारा दिए गए जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं आपको इसके बारे में बताने का भी विकल्प मिलता है।

आपके द्वारा इंटरनेट पर किसी प्रश्न के जवाब में जो भी उत्तर दिया जाता है ChatGPT उसके हिसाब से अपने डाटा को लगातार अपडेट करता रहता है।

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि ChatGPT की Training साल 2022 में खत्म हो चुकी है इसलिए इसके बाद जो भी घटना घटित हुई है उसकी जानकारी आपको यह Tool सही प्रकार से नहीं दे पाएगा।

Chat GPT के Features

इस Tool की सबसे अच्छी विशेषता तो यही है कि आप इस पर जो भी प्रश्न पूछते हैं यह उसका जवाब Article के रूप में आपको देता है।

इसके अलावा कुछ अन्य बहुत अच्छी विशेषताएं यह Tool आपको देता है जिसके बारे में नीचे बताया है।

  • Content/Article/Blog Post तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आप जो भी प्रश्न पूछते हैं उसका उत्तर आपको रियल टाइम में प्राप्त होता है।
  • ChatGPT की सबसे बढ़िया विशेषता तो यही है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा मतलब यह पूरी तरह Free है।
  • Biography, Application, Essay आदि आप इस की Help से लिख सकते हैं।

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें

इस संबंध में सबसे पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पहली बार इस्तेमाल करने की स्थिति में आपको Sign Up करना होगा जिसके लिए आप आपका Google Account इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर आप आसानी से ChatGPT इस्तेमाल कर सकते हैं।

अभी के समय में आप बिल्कुल फ्री में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और मुफ्त में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर खाता भी बना सकते हैं।

ChatGPT को इस्तेमाल करने का तरीका नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है।

  • जो भी लोग इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं सबसे पहले वह ब्राउज़र ओपन करेंगे और Open AI या ChatGPT लिख कर Search करेंगे 
  • उसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे वहां पर आप Log In और Sign Up के दो विकल्प देखेंगे।
  • पहली बार इस्तेमाल करने की स्थिति में आप Sign Up वाले विकल्प का चयन करेंगे।
  • फिर आप अलग अलग तरीके जैसे Email Address, Microsoft Account या फिर Gmail ID की मदद से यहां पर अपना खाता बना सकते हैं।
  • उसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें सबसे पहले अपना नाम दर्ज करना है उसके बाद अगले बॉक्स में आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और Continue वाले बटन का चयन करेंगे।
  • अब ChatGPT के द्वारा आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • आप उस OTP को दिए गए बॉक्स में दर्ज करेंगे और Verify Button पर क्लिक करेंगे।
  • Verification पूरा होते ही आपका खाता ChatGPT पर पूरी तरह बन जाता है और फिर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Chat GPT के फायदे – Advantage Of Chat GPT in Hindi 

इस Tool को लांच हुए ज्यादा समय नहीं बीता है इसी वजह से लोग आने वाले समय में इसके फायदों के बारे में जानना चाहते हैं।

अभी के समय में और भविष्य में ChatGPT आपको किस प्रकार से फायदा पहुंचा सकता है उस बारे में नीचे बिस्तर से बात की गई है।

  • ChatGPT का सबसे बड़ा फायदा है कि जब कोई User अपने सवाल के बारे में सर्च करता है तो उसका जवाब सीधे तौर पर विस्तार से User को दिया जाता है।
  • किसी जानकारी के लिए अगर आप गूगल की मदद लेते हैं तो वहां पर आपको कई अलग-अलग वेबसाइट दिखाई जाती है लेकिन ChatGPT सीधे तौर पर आपको आपको परिणाम दिखाता है।
  • अगर आप इसके द्वारा दिए गए जवाब से संतुष्ट नहीं है तब आप इसकी जानकारी ChatGPT को दे सकते हैं फिर उसी जानकारी के हिसाब से इस Tool के द्वारा अपने डेटा को अपडेट किया जाता है।
  • इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए उपयोगकर्ताओं से किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जा रहा है।

Chat GPT के नुकसान – Disadvantage Of Chat GPT in Hindi 

इसमें कोई शक नहीं है कि चैट जीपीटी आपको बहुत से फायदे प्रदान करता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है क्योंकि इसके पास मौजूद डाटा लिमिटेड है।

ChatGPT के Disadvantage के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक समझाने का प्रयास किया गया है।

  • अभी के समय में इस Tool को केवल अंग्रेजी भाषा में इस्तेमाल किया जा सकता है। जो लोग अंग्रेजी समझते हैं यह सिर्फ उन्हीं के लिए उपयोगी है अन्य भाषाओं वाले लोगों के लिए यह किसी काम का नहीं है।
  • ऐसे बहुत सारे प्रश्न हैं जिनका जवाब यह Tool सही तरीके से नहीं दे पाता है।
  • मार्च 2022 के बाद की किसी घटना के बारे में अगर आप ChatGPT से पूछते हैं तो यह उसका सही से जवाब नहीं दे पाता है क्योंकि इसकी Training मार्च 2022 में खत्म हो चुकी है।
  • Research Period तक ही आप इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं उसके बाद इसका इस्तेमाल करने के लिए Users को पैसे देने पड़ेंगे।

क्या Chat GPT, Google को पीछे छोड़ देगा?

इस Tool के संबंध में हमारी टीम ने जितनी भी रिसर्च की है उसके आंकड़ों से साफ तौर पर सामने आता है कि अभी के समय में यह टूल गूगल को पीछे नहीं छोड़ सकता।

क्योंकि वर्तमान समय में ChatGPT के पास Limited Information ही मौजूद है और इसके पास ज्यादा विकल्प भी नहीं है।

अभी सिर्फ ChatGPT के द्वारा उतना ही जवाब दिया जा सकता है जितना जवाब देने के लिए इसे Train किया गया है।

वही गूगल के बारे में बात करें तो उसके पास दुनिया के अलग-अलग स्थानों के लोगों का डाटा मौजूद है इसलिए गूगल पर सभी प्रकार की जानकारी Audio, Video, Photo, Text आदि Format में प्राप्त हो जाती है।

इसके साथ साथ चैट जीपीटी में एक कमी यह भी है कि यहां पर आपके प्रश्नों के जो भी जवाब मिलते हैं उनके सही होने की कोई गारंटी नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ गूगल के पास Latest Technology वाला Algorithm हैं जिसके द्वारा वह बहुत आसानी से समझ जाता है User किस तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहता है।

इन्हीं सब कारणों को ध्यान में रखकर कहा जा सकता है कि वर्तमान समय में ChatGPT के द्वारा किसी भी सूरत में गूगल को पीछे नहीं किया जा सकता है।

हालाकि अगर आने वाले समय में चैट जीपीटी के द्वारा लगातार अपने Database को Update किया जाता रहेगा तो यह गूगल को पीछे कर सकता है।

इसे भी पढ़े :

क्या Chat GPT नौकरी खत्म कर सकता है?

पिछले कुछ समय मे ऐसी बहुत सारी तकनीक आ चुकी हैं जिनकी वजह से लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है।

इसी वजह से एक बड़ा तबका इस बात को लेकर चिंतित है कि ChatGPT की वजह से बहुत सारे लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती हैं।

हालाकि अगर आप चैट जीपीटी के बारे में सही तरीके से अध्ययन करते हैं तो पता चलता है कि इसकी वजह से नौकरी जाने जैसा खतरा नहीं है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ChatGPT के द्वारा जो भी जवाब हमें मिलते हैं वह पूरी तरह सही नहीं होते हैं लेकिन हो सकता है कि आने वाले समय में इस टूल की टीम इसे Latest Technology के साथ बेहतर बनाने का प्रयास करें।

तब उस अवस्था में चैट जीपीटी के द्वारा लोगों की नौकरियां खत्म की जा सकती हैं अगर इसी लगातार विकसित किया जाता रहा तो Customer Care, Coaching, Counselling, Suggestion जैसी नौकरी खत्म हो सकती हैं।

Chat GPT से पैसे कैसे कमाए

आधिकारिक तौर पर अभी चैट जीपीटी से पैसे कमाने के संबंध में किसी प्रकार की घोषणा नहीं की गई है लेकिन इसकी मदद से पैसे कमाने के कई कारगर तरीके हैं।

हालांकि अभी यह अंग्रेजी भाषा में काम करता है लेकिन आने वाले समय में आप इसे अन्य भाषाओं के साथ काम करता भी देख सकते हैं।

आप ChatGPT को इस्तेमाल करते हुए किस किस तरीके से पैसा कमा सकते हैं इसके बारे में नीचे बताया है।

  • Homework करके
  • YouTube Automation Video बनाकर
  • Content Create कर सकते है
  • Article लिख कर
  • Business Name Suggest कर के
  • Business के लिए Slogan Search कर के
  • Business Email बनाकर
  • Online Services बेच कर

निष्कर्ष

इस Blog Post के माध्यम से हमने ऐसे सभी Users को विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया है जो Chat GPT Kya Hai के बारे में जानना चाहते हैं।

इस लेख में हमने चैट जीपीटी से जुड़ी हुई सभी चीजें कवर की है हम आशा करते हैं कि आपको हमारे लेख से पूरी जानकारी ChatGPT के संबंध में मिली होगी।

अंत में हम आपसे यही आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप इसे अधिक से अधिक शेयर करेंगे।

Chat GPT Kya Hai In Hindi 

Q1. ChatGPT को किसने बनाया है?

Ans : ChatGPT को Open AI कंपनी ने बनाया है|

Q2. Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : Chat Generative Pre-Trained Transforme

Q3. Chat GPT क्या है?

Ans : ChatGPT यह एक AI Bot है जिससे की Chat के द्वारा अपने सवालों को उत्तर प्राप्त कर सकते है |

Leave a Comment

%d bloggers like this: