डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और इसे कैसे शुरू करे – Digital Marketing Kya Hai In Hindi

आज के जमाने में हर एक कंपनी अपनी Service और Products का Promotion करने के लिए इंटरनेट के तरीकों का इस्तेमाल करती है इसी वजह से वर्तमान समय में Digital Marketing का विस्तार होता जा रहा है।

दोस्तों Digital Marketing बहुत ही नवीनतम तरीका है अपने बिजनेस का विस्तार करने का और Service की Brand Value बढ़ाने का इसलिए हर एक कंपनी अपने बिजनेस के नाम से Website और Social Media Handles जरूर बनाती है।

जब भी कोई कंपनी किसी नए बिजनेस को शुरू करती है या फिर किसी नए उत्पाद को लॉन्च करती है तो उसे सफल बनाने के लिए Marketing करती है ताकि उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके।

इसके लिए हर एक बड़ी कंपनी Marketing Campaign चलाती है जिसमें TV, News Paper, Magazine, Radio, Banner और Poster पर विज्ञापन चलाए जाते हैं लेकिन अब जमाना काफी बदल चुका है वर्तमान समय में कंपनियां अपनी सर्विस का प्रचार करने के लिए इंटरनेट की मदद ले हैं।

आज के समय में Internet सबसे बड़ा Marketplace बन चुका है जब कोई कंपनी इंटरनेट की मदद से मार्केटिंग करती है तो उसे Digital Marketing कहते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Digital Marketing Kya Hai In Hindi , डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग में करियर और डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? – What is Digital Marketing in Hindi 

दोस्तों Digital Marketing के बारे में बात करें तो यह दो शब्दों से मिलकर बनी होती है जिसमें Digital का मतलब Internet और Marketing का मतलब बाजार होता है।

इसकी परिभाषा के अनुसार जब हम किसी Service या Product को बेचने के लिए डिजिटल तकनीक जैसे इंटरनेट आदि का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट से जुड़े अन्य साधन प्रयोग करते हैं तो इसे Digital Marketing या Internet Marketing कहते हैं।

दोस्तों अभी के समय में Internet Marketing करने के बहुत सारे तरीके हैं जो समय के साथ लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

Offline Marketing की तुलना में Online Marketing काफी अच्छी मानी जाती है क्योंकि इससे कम समय और कम खर्च में अच्छे रिजल्ट लाए जा सकते हैं Marketing के Online तरीके अपनाकर अपनी वस्तु या सेवा को एक Targeted Audience तक पहुंचाना काफी आसान होता है और इसमें खर्च भी कम आता है।

अपनी वस्तु और सेवा को कम समय और कम खर्च में सही लोगों तक पहुंचाना डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही तेज तरीका है बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा अपनी वस्तु और सेवा का प्रचार करने के लिए लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप उन्हें काफी अच्छी रिजल्ट भी मिलते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि वर्तमान समय में लोग बहुत अधिक समय Internet पर व्यतीत करते हैं इसी वजह से इंटरनेट आज के जमाने का सबसे बड़ा Market Place बन चुका है अब आपको समझ आ गया होगा की Digital Marketing Kya Hai in hindi और आइये अब जानते है की डिजिटल मार्किट की जरूरत क्या है |

इसे भी पढ़े :

Digital Marketing की जरूरत

आप सभी लोग बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए मार्केटिंग करना कितना जरूरी होता है इसके लिए कंपनियां अलग से अपना बजट तैयार करती हैं Offline Marketing करना काफी महंगा होता है और उसमें समय भी काफी लगता है।

जबकि इसकी तुलना में ऑनलाइन मार्केटिंग काफी सस्ती होती है और लाभप्रद होने के साथ-साथ तेज भी होती है।

नीचे कुछ बिंदुओं के आधार पर समझाने का प्रयास किया गया है कि इस समय में डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है।

  • Digital Marketing, अपनी वस्तु और सेवा का प्रचार करने के लिए एक सरल, तेज और सस्ता तरीका है।
  • Offline Marketing की तुलना में यह अपेक्षाकृत सस्ता होता है।
  • Digital Marketing से कम समय में अच्छे रिजल्ट प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • अपनी वस्तु और सेवा को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए मतलब Targeted Audience तक पहुंचाने के लिए यह सबसे सही तरीका माना जाता है।
  • Digital Marketing, मे बहुत सारे तरीके होते हैं जिनमें से आप अपनी सुविधा अनुसार किसी को भी चुन कर अपनी वस्तु और सेवा का प्रचार कर सकते हैं।
  • Online Marketing करने से कंपनी की Brand Value बढ़ती है।
  • यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी Service का Promotion पूरी दुनिया में कर सकते हैं।
  • इस तरीके में आप अपनी Service का प्रचार करने के साथ-साथ अपने Products को Online Sell भी कर सकते हैं।

Digital Marketing के फायदे

  • इसे आप बहुत कम बजट के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • इस तरीके में आप सिर्फ उन्हीं लोगों तक अपनी Service और Products पहुंचा सकते हैं जिन्हें वास्तव में जरूरत होती है।
  • Traditional Marketing की तुलना में Internet Marketing करना काफी आसान है।
  • इसमें समय और जरूरत के साथ-साथ बहुत आसानी से अपने Campaign में बदलाव किया जा सकता है।
  • प्रचार करने के इस तरीके में प्राय Conversion Rate काफी अच्छा होता है यहां जल्दी ही ग्राहक बन जाते हैं।
  • इसमें जॉब के कई विकल्प मिलते हैं।
  • इस तरीके में आप पहले से चल रही किसी वेबसाइट या ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं।
  • Internet Marketer के रूप में आप घर बैठे Work From Home कर सकते हैं।

Digital Marketing का महत्व

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग कई मायनों में महत्वपूर्ण हो जाती है जिसे कुछ बिंदुओं के आधार पर समझाने का प्रयास किया गया है।

  • वर्तमान समय तकनीक का है और आज के समय में हर एक वस्तु का विकास तकनीकी वजह से हुआ हैं इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का एक हिस्सा है।
  • आज लोगों के पास समय की कमी है इस वजह से Digital Marketing काफी महत्वपूर्ण हो गई है।
  • लोग अपनी पसंद के हिसाब से आवश्यक सामान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • कोरोना महामारी की वजह से लोग भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचते हैं इस वजह से Internet Marketing काफी महत्व रखती है।
  • डिजिटल मार्केटिंग कम समय में कई प्रकार की वस्तुएं दिखाती है जिससे उपभोक्ता अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं।
  • इसकी मदद से बिजनेसमैन भी कम समय में लोगों के साथ जुड़ जाते हैं।
  • इससे समय की बचत होती है क्योंकि जो भी व्यापारी सामान बना रहा है वह बिना किसी तीसरे व्यक्ति की मदद के सामान को ग्राहकों तक पहुंचा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार – Types of Digital Marketing In Hindi 

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग करने का सिर्फ एक ही साधन है और वह है इंटरनेट आप कई अलग अलग तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

1. Blogging

Internet Marketing करने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है और आप इसे मुफ्त में भी कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने Digital Marketing के क्षेत्र में Blogging के जरिए ही कदम रखा और आज के समय में सफल Digital Marketer बन चुके हैं Blogging आपके लिए सीखने और सिखाने दोनो का काम करती है।

2. Search Engine Optimization(SEO)

अगर आप गूगल के द्वारा अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा Organic Traffic Drive करना चाहते हैं तो आपको SEO के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है बहुत सारी कंपनियां अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सफल बनाने के लिए SEO पर लाखों रुपए खर्च करती है।

अगर आप Search Engine Optimization करना बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं तो आप SEO Expert कहलाते हैं और इसकी मदद से आप लाखों रुपए वाली जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं।

3. YouTube

गूगल के बाद आज के जमाने में YouTube दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है कहने का मतलब है कि YouTube के पास बहुत अधिक संख्या में Traffic मौजूद है।

YouTube एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपनी Service का Promotion वीडियो के माध्यम से कर सकते हैं।

बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा अपने Products के बारे में लोगों को बताने के लिए और उनका Review करने के लिए YouTubers को बहुत अधिक पैसे दिए जाते हैं।

अगर आप अच्छी तरीके से वीडियो बना सकते हैं तो YouTube की मदद से Digital Marketing शुरू कर सकते हैं यह भी एक Free Platform है।

4. Social Media

इस समय Internet Marketing करने के लिए यह सबसे आसान और मुफ्त का तरीका है बड़ी बड़ी Brands अपनी Service का Promotion करने के लिए Social Media की Help लेते हैं।

अगर आप Social Media Platform इस्तेमाल करते हैं तो आपने कंपनियों के विज्ञापन जरूर देखे होंगे इस तरीके से Digital Marketing करने के लिए आपको एक सोशल मीडिया पेज बनाना होता है।

5. Google AdWords

आपने इंटरनेट पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे इस तरह के विज्ञापन अधिकतर गूगल के द्वारा ही चलाए जाते हैं।

Google AdWords की मदद से आप अपनी वस्तुओं का प्रचार कर सकते हैं यह एक Paid Method है जिसमें आपको पैसे देने पड़ते हैं।

उसके बाद आप अपने Products को Targeted Audience तक पहुंचा सकते हैं इंटरनेट मार्केटिंग के लिए यह बहुत प्रभावी तरीका है।

6. Affiliate Marketing

यह एक ऐसी Marketing है जो Commission पर आधारित होती है Online Shopping और Products Sell करने वाली विभिन्न कंपनियों के द्वारा Affiliate Program चलाए जाते हैं।

जिसके अनुसार आप संबंधित वेबसाइट के किसी भी उत्पाद को बेच सकते हैं जिसके बदले में आपको कमीशन मिलता है।

Digital Marketing से अधिक पैसा कमाने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है क्योंकि इसमें वेबसाइट की मार्केटिंग भी होती है और प्रोडक्ट भी सेल होते है।

7. Apps Marketing

बड़ी-बड़ी Websites के एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाते हैं क्योंकि हर एक व्यक्ति के पास आज के जमाने में स्मार्टफोन मौजूद है।

इस वजह से हर एक इंसान इंटरनेट से जुड़े सभी तरह के काम जैसे Shopping, Money Transfer, Travelling, Bill Payment आदि करने के लिए Apps ही इस्तेमाल करता है।

इस प्रकार आप अपनी वस्तु और सेवा का एप्लीकेशन बना कर भी डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

8. Email Marketing

Email Marketing, डिजिटल मार्केटिंग करने का एक नया तरीका है जो कि हर एक कंपनी को करना चाहिए।

इस तरीके में Company नए Offers और Discount को बहुत आसानी से Email के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकती है साथ ही Feedback भी प्राप्त कर सकती है।

वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग करने के और भी बहुत सारे अन्य तरीके हैं लेकिन अभी के समय में यही तरीके ज्यादा प्रभावी माने जाते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

हम उम्मीद करते हैं कि आप बहुत अच्छी तरीके से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में समझ गए होंगे अब आपको इस क्षेत्र में करियर के बारे में भी समझना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग करने के बाद आप नीचे दिए गए क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।

  • Content Marketer
  • Copywriter
  • Conversion Rate Optimization
  • PPC Manager
  • SEO Experts
  • Social Media Manager
  • E-Commerce Manager
  • Analytical Manager
  • Email Marketing Manager
  • Web Designer/Developer

डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स – Digital Marketing Jobs in Hindi 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा हुआ कोई कोर्स करते हैं तो उसके बाद कहां-कहां नौकरी के लिए जा सकते हैं उसके बारे में नीचे बताया है।

  1. Google
  2. Facebook
  3. iProspect India
  4. WATConsult
  5. Webchutney
  6. Mirum India
  7. Quasar Media
  8. Pinstorm
  9. iStrat
  10. BBC Webwise

इन सबके अलावा आप अपनी लोकेशन के आसपास किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और साक्षात्कार के आधार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Internet Marketing की उपयोगिता

  • आप अपनी वेबसाइट बनाकर उस पर अपनी सेवा का विज्ञापन लोगों के पास भेज सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि कितने लोग आपको देख रहे हैं।
  • सबसे पहले सुनिश्चित करें कि अधिक ट्रैफिक किस वेबसाइट पर आ रहा है उसके बाद आप संबंधित वेबसाइट पर विज्ञापन डाल सकते हैं ताकि अधिक लोग आपकी सेवा या वस्तु के बारे में जान सकें।
  • Attribution Modeling की मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि वर्तमान समय में लोग किस तरह के उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किस प्रकार के विज्ञापनों को देख रहे हैं।
  • आप अपने ग्राहकों से किस प्रकार सम्पर्क बनाते हैं यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है आपको अपने ग्राहकों की आवश्यकता के साथ-साथ उनकी पसंद का भी ध्यान रखना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें – How To Start Digital Marketing In Hindi 

Digital Marketing आप दो प्रकार से कर सकते हैं आप कोई Digital Marketing से जुड़ा हुआ Course कर सकते हैं अन्यथा आप ऊपर बताई गई Skills सीख कर Freelancer के तौर पर डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

Course करने के बाद आप किसी भी कंपनी में नौकरी प्राप्त करने के योग्य हो जाते हैं लेकिन Skill सीखने के बाद आप Freelancer के रूप में काम कर सकते हैं।

Digital Marketing Course कैसे करें

आप Offline और Online दोनों तरीकों से Digital Marketing का Course कर सकते हैं Online तरीकों में आप गूगल के द्वारा प्रमाणित Free Course कर सकते हैं।

वही Offline तरीकों में आप नजदीकी शिक्षण संस्थान में जाकर Digital Marketing से जुड़ा कोई भी Course कर सकते हैं।

Digital Marketing Course List

दोस्तों वैसे तो बहुत सारे Course Digital Marketing के अंतर्गत किए जाते हैं लेकिन यहां पर हम आपको कुछ लोकप्रिय Courses के बारे में बता रहे हैं।

  • CDMM
  • SEO
  • SMM
  • Email Marketing
  • Inbound Marketing
  • Growth Hacking
  • Web Analytical
  • Mobile Marketing

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोई Certificate Course करते हैं तो उसकी अवधि 3 माह से लेकर 6 माह हो सकती है।

वहीं अगर आप कोई Degree Course करते हैं तो उसकी अवधि 3 साल से लेकर 4 साल हो सकती है डिजिटल मार्केटिंग में Post Graduation की अवधि 2 साल होती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए योग्यता

  • अगर कोई उम्मीदवार डिजिटल मार्केटिंग में स्नातक करना चाहता है तो उसे विधि द्वारा स्थापित किसी भी विद्यालय से 12 वीं पास होना जरूरी है।
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से इस तरह के कोर्स में दाखिला देते हैं।
  • Post Graduation करने के लिए उम्मीदवार को विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है।

जरूरी दस्तावेज

  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की स्थिति में पासपोर्ट की स्कैन कॉपी
  • Statement Of Purpose
  • Letter Of Recommendation
  • Resume
  • IELTS/ TOEFL/ GMAT/ GRE आदि के स्कोर

आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं तक की बेसिक शिक्षा पूरी करनी है।
  • उसके बाद Digital Marketing से जुड़ा कोई भी Course करने के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश परीक्षा देनी होगी।
  • प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की जाएगी।
  • कुछ कॉलेज इस कोर्स में Group Discussion और Interview के आधार पर भी Admission देते हैं।

Internet Marketing में Salary

Internet Marketing या Online Marketing करने के बाद बहुत अच्छी खासी तनख्वाह मिल जाती है जो कि पद के अनुसार होती है नीचे इसके बारे में बताया है।

Post  Salary In India(Annual)
Digital Marketing Manager  6-7 लाख 
SEO Specialist 4-5 लाख 
Social Media Manager  5-6 लाख 
Content Marketing Specialist 4-5 लाख 
SEM Analysts  3-4 लाख 
Content Writer  3-4 लाख 

Top Institute For Digital Marketing Course In India

  1. IIDE
  2. DMTI
  3. DIDM
  4. Freelancers Academy
  5. UpGrad
  6. NIDM
  7. Optron Academy
  8. LIPS
  9. Simplilearn
  10. Techstack

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी है हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है।

आप इस पोस्ट में बताई गई किसी भी Skill को सीख कर Internet Marketing शुरू कर सकते हैं और घर बैठे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं पोस्ट के संबंध में अगर आप कोई विचार रखते हैं तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं अंतिम हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा इसे शेयर करें |

FAQ : Digital Marketing Kya Hai In Hindi 

Q1. क्या भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग की मांग है ?

Ans : जी हां जिस तरह से हर काम आज के टाइम डिजिटल होते जा रहा है वहां यह कहना गलत नहीं होगा की फ्यूचर में डिजिटल मार्केटिंग की मांग रहेगी |

Q2. क्या में 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकता हु?

Ans : जी हां ऐसे बहुत से कॉलेज है जिसमे की १२th के बाद ही आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कराया जा रहा है |

Q3. डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी कितनी होती है?

Ans : डिजिटल मार्केटिंग में सालाना औसत सैलरी 5-6 लाख के बीच होती है लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव इस फील्ड में बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी और कुछ साल बाद आपकी सैलरी 8-9 लाख रूपये सालाना हो सकती है

3 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और इसे कैसे शुरू करे – Digital Marketing Kya Hai In Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: